Advertisment

राज्यसभा में बोले अमित शाह- सिर्फ आतंकियों का मानवाधिकार नहीं होता, बल्कि...

मानवाधिकार हनन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि मानवाधिकार एकतरफा नहीं हो सकता है. सिर्फ आतंकवादियों का मानवाधिकार नहीं होता है, बल्कि मरने वालों का भी मानवाधिकार होता है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
amit shah

गृह मंत्री अमित शाह( Photo Credit : फाइल फोटो)

मानवाधिकार हनन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि मानवाधिकार एकतरफा नहीं हो सकता है. सिर्फ आतंकवादियों का मानवाधिकार नहीं होता है, बल्कि मरने वालों का भी मानवाधिकार होता है. हर कदम को सियासी तराजू पर तोला जाता है. विपक्ष ने सरकार में रहते हुए सत्ता का दुरुपयोग किया. हम सत्ता का दुरुपयोग करने वालों में से नहीं हैं. आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) बिल राज्यसभा से पास हो गया है. लोकसभा से पहले ही ये बिल पास हो गया था. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद कानून बन जाएगा. अब तकनीक के जरिये अपराधियों की पहचान होगी. फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी बनाए हैं, ताकि उसका विस्तार हो सके. अब दुरुपयोग के डर से क्या इसको बढ़ावा नहीं देंगे. किसी भी विपक्षी नेता ने अपने भाषण में इस मुद्दे को नहीं उठाया कि देश में प्रॉसिक्यूशन का रेट इतना कम क्यों है?

Advertisment

यह भी पढ़ें : UP Scholarship : बैंक खाते में नहीं आई स्कॉलरशिप तो न लें टेंशन, अब इस तारीख आएगी राशि

गृह मंत्री शाह ने कहा कि हमारा यह प्रयास आइसोलेशन में नहीं है, इसके लिए हम कई तरह के प्रयास कर रहे हैं. नेक्स्ट जेनरेशन को क्राइम को समझना पड़ेगा और उसको तोड़ना भी पड़ेगा. हम चाहते हैं कि पुलिस और दूसरी एजेंसी अपराधियों से दो कदम आगे रहे. आप ह्यूमन राइट प्राइवेसी के नाम पर पुलिस के हाथ में हथकड़ी लगा देंगे. नेक्स्ट जेनरेशन क्राइम को पुरातन तरीके से खत्म नहीं कर सकते हैं, आधुनिक तरीके से पुलिस को ट्रेंड करना पड़ेगा.

उन्होंने आगे कहा कि IPC CRPC और एविडेंस एक्ट में बदलाव करने वाला हूं. सबूतों की कमी के कारण 7 लाख 50 हज़ार आरोपी हर साल छोड़ दिए जाते हैं. न्याय की प्रतीक्षा, न्यायालय बार-बार एजेंसियों को बोलती है कि और सबूत ले कर आइए, इस कानून से यह समस्या खत्म हो जाएगा. इससे न्याय देने की प्रक्रिया तेज होगी, खर्च भी काम आएगा और न्याय भी जल्दी मिलेगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : NCP चीफ शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात, संजय राउत समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

अमित शाह ने कहा कि किसी भी पॉलिटिकल गतिविधि करने पर ये लागू नहीं होगा. अमित शाह ने संजय सिंह के आरोपों पर कहा कि गुजरात में एफआईआर हुई या नहीं, मुझे नहीं मालूम, लेकिन संजय सिंह बंगाल चले जाए तो जान चली जाएगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • विपक्ष ने सरकार में रहते हुए सत्ता का दुरुपयोग किया : गृह मंत्री
  • सबूतों की कमी से 7 लाख 50 हजार आरोपी हर साल छोड़ दिए जाते हैं
  • आधुनिक तरीके से पुलिस को ट्रेंड करना पड़ेगा : अमित शाह
The Criminal Procedure (Identification) Bill 2022 home-minister Modi Government human rights Amit Shah in Rajya Sabha amit shah privacy of citizens
Advertisment
Advertisment