Advertisment

अगर आप देश और समाज के लिए जीते हैं तो पद्म पुरस्कारों के लिए ऐसे करें आवेदन

पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन और अनुशंसाएं 1 मई 2022 से शुरू हो गई हैं. पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2022 है.

author-image
Iftekhar Ahmed
एडिट
New Update
Padma awards

अगर आप देश व समाज के जीते हैं तो पद्म पुरस्कारों के लिए ऐसे करें आवेदन( Photo Credit : File Photo)

पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन और अनुशंसाएं 1 मई 2022 से शुरू हो गई हैं. पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2022 है. गृह मंत्रालय ने देश के आम नागरिकों के साथ ही सभी केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से भारत रत्न और पद्म विभूषण पुरस्कार विजेताओं, उत्कृष्टता संस्थानों से उन प्रभावशाली व्यक्तियों की पहचान करने के लिए अनुरोध किया है. जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियां वास्तव में महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित जनजातियों, दिव्यांगजनों के बीच सराहे जाने के योग्य हैं और जो निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा कर रहे हैं. 

Advertisment

पद्म पुरस्कार ‘जन पद्म’ में होगा तब्दील

दरअसल, मौजूदा केंद्र सरकार की पद्म पुरस्कारों को ‘जन पद्म’ के रूप में तब्दील करने की है. यानी सरकार चाहती है कि ये पुरस्कार सिर्फ राजनीतिक पहुंच रखने वाले लोगों तक सीमित न रहकर सही मायने उनके सही हकदार तक पहुंचे. अत: सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि अगर उन्हें लगता है कि वे इस पुरस्कार के योग्य हैं या वो किसी ऐसे व्यक्ति को जानता है तो वे स्व-नामांकन सहित नामांकन के साथ ही दूसरे अन्य योग्य व्यक्ति की भी अनुशंसा कर सकते हैं. 

वर्ष 1954 में शुरू हुई थी पुरस्कारों की घोषणा

पद्म पुरस्कार यथा पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं. वर्ष 1954 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है. इन पुरस्कारों के जरिए विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के ‘विशिष्ट कार्य या योगदान’ को सराहा जाता है और ये पुरस्कार सभी क्षेत्रों/विषयों जैसे कि कला, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान व इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग, इत्यादि में विशिष्ट एवं असाधारण उपलब्धियों/सेवा के लिए प्रदान किए जाते हैं. जाति, पेशा, पद या महिला-पुरुष के आधार पर भेदभाव किए बिना ही सभी व्यक्ति ये पुरस्कार पाने के पात्र हैं. डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छोड़ सार्वजनिक उपक्रमों में कार्यरत लोगों सहित समस्त सरकारी कर्मचारी पद्म पुरस्कार पाने के पात्र नहीं हैं. इस वक्त नामांकन में आने वाले नामों में से चयनित शख्सियतों के नाम की घोषणा गणतंत्र दिवस, 2023 के अवसर पर की जाएगी.

नामांकन और अनुशासन में इन बातों का रखें ख्याल

नामांकन/अनुशंसा में वे सभी संबंधित विवरण शामिल होने चाहिए जो उपर्युक्त पद्म पोर्टल पर उपलब्ध प्रारूप में निर्दिष्ट किए गए हैं, जिसमें एक विवरणात्मक या अनुशंसित उद्धरण (अधिकतम 800 शब्द) भी शामिल होना चाहिए. इसके साथ ही अनुशंसित व्यक्ति द्वारा अपने संबंधित क्षेत्र/विषय में हासिल की गई विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों/सेवा का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए.

Advertisment

सिर्फ आधिकारिक  राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर ही करें आवेदन

पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन/अनुशंसाएं केवल राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in पर ऑनलाइन स्वीकार की जाएगी.

इस संबंध में विस्तृत विवरण गृह मंत्रालय की वेबसाइट (https://mha.gov.in)  के साथ ही पद्म पुरस्कार पोर्टल (https://padmaawards.gov.in )  पर ‘पुरस्कार और पदक’ शीर्षक के तहत उपलब्ध है. इन पुरस्कारों से संबंधित कानून एवं नियम  https://padmaawards.gov.in/AboutAwards.aspx वेबसाइट पर उपलब्ध है. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • पद्म पुरस्कार-2023 के लिए नामांकन शुरू
  • 15 सितंबर, 2022 तक किए जा सकेंगे नामांकन
  • राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल ऑनलाइन करें आवेदन
Padma Awards padma awards 2023 padma vibhushan nomination of padma awards Padma Shri Award
Advertisment
Advertisment