Advertisment

Agniveer: पूर्व अग्निवीरों को लेकर गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, CISF-BSF में मिलेगी 10% छूट

Agniveer: गृह मंत्रालय ने पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10% आरक्षण देने का बड़ा फैसला लिया है. BSF और CISF इस निर्णय को तत्काल लागू करेंगे. केंद्र के फैसले से हजारों युवाओं को लाभ होगा.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Agniveer

Agniveer( Photo Credit : Social Media)

Agniveer: अग्निवीरों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार के आदेशों के अनुसार, अब पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा. BSF-CISF इसे तत्काल रूप से लागू करेगा. सीआईएसएफ ने अग्निवीरों के लिए सीट आरक्षित करने को लेकर कई तैयारियां भी कर ली हैं. बीएसएफ भी सरकार के फैसले को तुरंत लागू करने के लिए तैयार हो गया है. गुरुवार को CISF महानिदेशक नीना सिंह और BSF के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने इस बात की जानकारी दी. 

Advertisment

केंद्र का मास्टर स्ट्रोक फैसला

केंद्र सरकार के इस फैसले को अब बड़े मास्टर स्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है. केंद्र के फैसले से उन हजारों युवाओं को फायदा होगा, जो अग्निवीर के रूप में सेवा दे चुके हैं. उन्हें फिजिकल में भी छूट मिलेगी. बता दें, केंद्र के फैसले से अब हजारों अग्निवीरों को फायदा पहुंचेगा. बता दें, हाल ही में विपक्ष ने अग्निवीरों का मुद्दा उठाया था. संसद में भी इस मुद्दे पर खूब बहस हुई थी. विपक्ष ने केंद्र सरकार पर अग्निवीरों को लेकर हमला बोला था.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

क्या है अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना केंद्र सरकार ने 14 जून 2022 को लागू किया था. योजना के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा. इस योजना के तहत सैनिक 4 साल तक सेना में सेवा देंगे. योजना के तहत अग्निवीरों को प्रशिक्षण अवधि सहित चार साल के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल किया जाता है. चार साल के कार्यकाल के बाद 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थायी किया जाएगा. 

ऐसी ही अग्निवीरों का वेतन

पहला साल– 30,000 रुपये प्रति माह

दूसरा साल– 33,000 रुपये प्रति माह

तीसरा साल– 36,500 रुपये प्रति माह

चौथा साल– 40,000 रुपये प्रति माह

Source : News Nation Bureau

agniveer agniveer scheme news today अर्धसैनिक बलों में अग्निवीर को मिलेगा अग्निवीर रिजर्वेशन न्यूज़ अग्निवीर रिजर्वेशन agniveer news Agniveer 10 percent reservation agniveer latest news agniveer Reservation in BSF Agniveer scheme news Agniveer scheme CISF
Advertisment
Advertisment