Advertisment

Hot Weather: भीषण गर्मी से दिल, दिमाग और किडनी फेल होने का खतरा, बढ़ते तापमान से खौफ

Hot Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है...गर्मी का सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Hot Weather

Hot Weather( Photo Credit : File Pic)

Hot Weather: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य इन दिनों हीट वेव का प्रकोप झेल रहे हैं. दिल्ली में औसतन तापमान 45°C के आस पास बना हुआ है. और मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी कोई राहत नहीं हैं. ऐसे में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ( एनसीडीसी) ने एक रिपोर्ट स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजी हैं. रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ता तापमान सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. रिपोर्ट के मुताबिक तापमान 40 से 45 डिग्री बना रहे तो हृदय रोगियों के मौत के मामले 2.6 फीसदी तक बढ़ सकता है. 40 डिग्री से ज्यादा का तापमान दिल और दिमाग के अलावा आंत, किडनी, फेफड़े और पैंक्रियाज के अलावा लिवर सेल्स को भी प्रभावित करते हैं, उन्हे नष्ट करने की ताकत रखते हैं.

Advertisment

उत्तर भारत में भीषम गर्मी का दौर

वहीं,  राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी और तेज गर्म हवा का दौर चल रहा है और प्रदेश के पश्चिमी जिले बाड़मेर में तो मानों आसमान से आग बरस रही है. हीट वेव का सबसे ज्यादा असर बुधवार को देखने को मिला जब पारा 48 डिग्री तक पहुंच जिसके चलते गांवो में आसमान से बरसती आग ने झुलसाकर कर रख दिया और शहर की सड़के दिनभर तंदूर की भट्टी तरह तपकर लाल हो गई. भीषण गर्मी और हीट स्ट्रोक के चलते बालोतरा के पचपदरा में निर्माणधीन रिफायनरी एक मजदूर की मौत हो गई और एक मजदूर की हालत गंभीर बनी हुई हैं.

हीट स्ट्रोक से बिगड़ रही तबीयत

हीट वेव के चलते पचपदरा रिफाईनरी में कार्य कर रहे दो मजदूरों की हीट स्ट्रोक के तबियत बिगड़ गई,दोनों को गंभीर हालत में बालोतरा के जिला अस्पताल लाया गया जंहा उपचार के दौरान एक मजदूर ने दम तोड़ दिया, दूसरे मजदूर को प्राथमिक उपचार के बाद आईसीयू में भर्ती करवाया गया. दोनों मजदूर रिफाईनरी में कार्यरत एलएनटी कंपनी की साइट पर काम कर रहे थे इस दौरान हीट स्ट्रोक के चलते सुरेश यादव पुत्र चंद्रमा यादव निवासी गाजीपुर (यूपी) व शिन्द्रसिंह पुत्र श्रवणसिंह निवासी अमृतसर (पंजाब) की तबियत बिगड़ गई. हिट स्ट्रोक की वजह से सुरेश यादव की मौत हो गई.घटना की जानकारी मिलने पर पचपदरा पुलिस भी अस्पताल पहुची.

मंदिरों में गर्मी से बचने के इंतजाम

गर्मी का असर चारो तरफ नजर आ रहा है आलम ये है की धर्म नगरी काशी में भगवान को मंदिर में गर्मी न लगे इसलिए खास इंतजाम किए गए है पंखों और कूलर के साथ एयर कंडीशन की व्यवस्था की गई है देखिए किस तरह से धर्म नगरी में भगवान को गर्मी से बचा रहे है भक्त. धर्म और अध्यात्म की इस नगरी में जब हम दुर्गाकुंड इलाके में पहुंचे तो हमने देखा की सैकड़ों मंदिरो में गर्मी से अपने आराध्य को बचाने के पूरे इंतजाम किये गए हैं, जिसके दौरान मंदिर में पंखे लगे थे साथ ही गर्भगृह ने एयर कंडीशन चलता हुआ नजर आया इसके अलावा पूरे मंदिर को ठंडा करने के लिए नया ऐसी मंगवा लिया गया है. भगवान गणेश का मंदिर हो या फिर राधा कृष्ण या फिर माता का दरबार हर जगह पंखा और ऐसी नजर आया.

Source : News Nation Bureau

UP Weather Updates MP weather Updates weather report Weather News Hot Weather news in hindi Rajasthan hot weather Hot Weather News delhi hot weather Hot Weather Precautions Delhi-NCR Weather Report Hot weather in india Hot weather We Weather News Updates
Advertisment
Advertisment