Advertisment

PM नरेंद्र मोदी को इस बार मिलेगा कितना वेतन? ये भारी-भरकम सुविधाएं भी रहेंगी शामिल

PM Modi Salary: भारत का प्रधानमंत्री देश का सबसे शक्तिशाली और अहम पद है. देश के संचालन के जिम्मेदारी प्रधानमंत्री और उनकी कैबिनेट की होती है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Narendra Modi salary

PM Narendra Modi salary( Photo Credit : File Pic)

Advertisment

PM Modi Salary:  देश में एक बार फिर बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बन गई है. नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली है. देश में तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले नरेंद्र मोदी जवाहर लाल नेहरू के बाद दूसरे पीएम बन गए हैं. ऐसे में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के तौर पर कितना वेतन और क्या-क्या सुविधाएं मिलने वाली हैं, इसकी बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: कर लें इंतजाम! देश के इन इलाकों में पड़ने वाली है भयंकर गर्मी, आसमान से बरसेंगे अंगारे

भारतीय प्रधानमंत्री को मिलता है इतना वेतन

दरअसल, भारत का प्रधानमंत्री देश का सबसे शक्तिशाली और अहम पद है. देश के संचालन के जिम्मेदारी प्रधानमंत्री और उनकी कैबिनेट की होती है. देश का कुशल संचालन करने के लिए प्रधानमंत्री को हर महीने 1.66 लाख रुपए की सैलरी मिलती है. इस हिसाब से प्रधानमंत्री को सैलरी के रूप में हर साल 20 लाख रुपए या मिलता है. इस धनराशि में 50 हजार रुपए मूल वेतन, 3 हजार रुपए खर्चा भत्ता, 45 हजार रुपए संसदीय भत्ता और 2 हजार रुपए दैनिक भत्ता शामिल रहता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन के समय अपनी व्यक्तिगत संपत्ति 3.02 करोड़ रुपए बताई थी. निर्वाचन आयोग में जमा किए किए गए हलफनामे के अनुसार उनकी आमदनी के दो स्रोत थए. पहला प्रधानमंत्री के लिए सैलरी और दूसरा उस पर मिलने वाला ब्याज.

Advertisment

प्रधानमंत्री को मिलती है ये सुविधाएं

प्रधानमंत्री को मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो उनको राजधानी दिल्ली स्थित 7 लोक कल्याण मार्ग पर दिया गया सरकारी आवास है. पीएम को यह आवास निशुल्क दिया जाता है. इसके अलावा प्रधानमंत्री को एसपीजी की सुरक्षा मिलती है. ऑफिशियल विजिट के लिए एयर इंडिया वन स्पेशल जहाज दिया जाता है. बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल मर्सिडीज S650 गार्ड में यात्रा करते हैं. यह एक पूरी तरह से बुलेट प्रूफ गाड़ी है. यही नहीं प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद भी सरकार की तरफ से पांच से साल के लिए निशुल्क आवास, बिजली, पानी और एसपीजी की सुरक्षा प्रदान की जाती है. 

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi PM Modi Salary narendra modi salary per month Prime Minister Modi Salary pm Narendra modi salary narendra modi salary पीएम मोदी की सैलरी What is the salary for PM in India
Advertisment
Advertisment