Advertisment

HRD मंत्रालय ने लॉन्च किया शगुन पोर्टल, देशभर के स्कूलों की मिलेगी जानकारी

इस पोर्टल के लॉन्च होने से अभिभावकों को भी काफी फायदा होगा जो इस पोर्टल के ज़रिए स्कूल में चल रही कोई भी जानकारी साझा कर सकेंगे.

author-image
Aditi Sharma
New Update
HRD मंत्रालय ने लॉन्च किया  शगुन पोर्टल, देशभर के स्कूलों की मिलेगी जानकारी

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल

देशभर के स्कूलों के हालात, शिक्षा,स्कूल में पढ़ाई के स्तर जैसी किसी भी तरह की जानकारी के लिए HRD मंत्रालय ने शगुन नाम के पोर्टल को लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए स्कूली शिक्षा से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी हासिल की जा सकेगी. इथना ही लोग इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी इस पोर्टल पर दर्ज करा जा सकेंगें. इस पोर्टल के लॉन्च होने से अभिभावकों को भी काफी फायदा होगा जो इस पोर्टल के ज़रिए स्कूल में चल रही कोई भी जानकारी साझा कर सकेंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: गजब की प्रतिभा: 13 साल के तन्‍मय को Google ने दी 66 लाख की सैलरी, IITian बन गए सत्‍यम

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शगुन पोर्टल में सभी स्कूलों की जानकारी एक ही स्कूल में मिलेगी. ये पोर्टल बच्चों के विकास में भी काफी सहयोग करेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Good News: दिल्ली में 10वीं और 12वीं की फीस नहीं लेेने का सर्कुलर जारी, केजरीवाल सरकार उठाएगी पढ़ाई का खर्च

पोखरियाल ने कहा, 130 करोड़ लोगों को शुभकामना देना चाहता हूं क्योंकि शिक्षा से ही मज़बूती मिलती है।. दुनिया का सबसे बड़ा स्कूली अभियान शगुन से शुरू कर रहा है.

करोड़ से ज़्यादा छात्र छात्राएं इससे जुड़ेंगे. शगुन पोर्टल 2 लाख 30 हज़ार की वेबसाइट का एक मंच होगा. उन्होंने कहा, इस पोर्टल पर स्कूल का निरीक्षण, सुझाव अभिभावक दे सकते हैं. 

hrd HRD Ministry HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank shagun portal
Advertisment
Advertisment