Advertisment

IMD Alert: दिल्ली-यूपी समेत देश के इन राज्यों में आज फिर बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग ने दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में आज फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान देश के कई राज्यों में भारी बारिश तो कुछ में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rain Alert

Rain Alert ( Photo Credit : File Photo)

Weather Update: देश के ज्यादार राज्यों में हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली के लिए बारिश आफत बन चुकी है. दिल्ली में यमुना के जलस्तर में हुई बढ़ोतरी से राजधानी में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है. वहीं पहाड़ों पर भारी  बारिश के बाद भूस्खलन और नदियों में उफान से कई लोगों की जान जा चुकी है. हजारों मकान और सैकड़ों सड़कें टूट गई है. इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार के लिए उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने आज (15 जुलाई) के लिए पूरे राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं 16 और 17 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Petrol Price Today: देश के कई राज्यों में बदल गए ईंधन के भाव, देखें ताजा रेट लिस्ट

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में आज भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी हरियाणा, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र और उधर अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम के अलावा कोंकण-गोवा, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है.

ऐसा रहेगा दिल्ली का हाल

Advertisment

वहीं राजधानी दिल्ली में शनिवार को एक बार फिर से बारिश होने की संभावना है.  बता दें कि आईएमडी ने राजधानी में शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी कर मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई है.  इससे पहले शुक्रवार को भी कई स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. शुक्रवार दोपहर बाद दिल्ली में हल्की बारिश दर्ज की गई. पालम में सबसे ज्यादा 9.8 मिमी बारिश हुई. जबकि सफदरजंग, लोधी रोड, रिज, आयानगर, पीतमपुरा, पूसा और जाफरपुर में बूंदाबांदी या हल्की बारिश दर्ज की गई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शनिवार को पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में गरज के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिमी यूपी, पश्चिम मध्य प्रदेश, मराठावाड़ा, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ काफी व्यापक बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: IND vs WI: बस 30 की प्रैक्टिस ने खत्म किया रोहित शर्मा का वनवास

Advertisment

यहां होगी छिटपुट बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार (15 जुलाई) को दिल्ली, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र-कच्छ और लक्षद्वीप में भी गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Social Media Giving Day 2023: क्यों मनाते हैं सोशल मीडिया गिविंग डे? जानिए इतिहास और महत्व

Advertisment

इन राज्यों में हो सकती है 5 दिनों के दौरान भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड़ और उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिनों के दौरान बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. जबकि 17 जुलाई को उत्तराखंड में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. यही नहीं ओडिशा में अगले 5 दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है. उधर झारखंड में 15 से 17 जुलाई के बीच भारी बारिश की संभावना है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • यूपी और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना
  • दिल्ली में आज फिर हो सकती है झमाझम बारिश
  • ओडिशा-झारखंड में अगले 5 दिनों तक बारिश की आशंका

Source : News Nation Bureau

imd Environment Weather Update Weather Forecast Rain alert delhi rain Delhi Flood
Advertisment
Advertisment