Advertisment

Rainfall Alert: केरल में IMD का ऑरेंज अलर्ट, देश के इन राज्यों में बारिश देगी गर्मी से राहत

Rainfall Alert In Kerala: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर जारी किए गए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
IMD Issued Rainfall Orange Alert In Many States

IMD Issued Rainfall Orange Alert In Many States ( Photo Credit : File)

Rainfall Alert: देश के कई राज्य इन दिनों गर्मी और लू की चपेट में हैं. हर कोई सूरज के सितम से परेशान है. कहीं-कहीं तो पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया है. हर किसी को इंतजार है मॉनसून का ताकि बारिश के साथ लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सके. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी किया है. ये अलर्ट बारिश को लेकर हैं. दरअसल आईएमडी के मुताबिक देश के कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान है. खास तौर पर केरल में आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं देश के अन्य राज्यों इनमें पहाड़ी इलाके भी शामिल हैं बारिश की दस्तक से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. 

Advertisment

केरल में आईएमडी का ऑरेंज अलर्ट

केरल में बीते कुछ दिनों से प्री मॉनसून गतिविधियां देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते कई इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो सकता है. या फिर तेज हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं. हालांकि केरल को लेकर आईएमडी ने तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें -  दिल्ली में गर्मी का सितम.. तो हैदराबाद में भारी बारिश, जानें कैसा रहेगा आपके शहर में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिन यानी 24-25 मई को केरल के कई क्षेत्रों में बारिश की संभावना बनी हुई है. 26 मई तक कुछ जगहों पर तो जोरदार बारिश के भी आसार हैं. इन्हीं इलाकों को लेकर आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक इन स्थानों पर बिजली गिरने की भी संभावना है. 

Advertisment

ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी

मौसम विभाग की मानें तो केरल के तटीय इलाकों में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की भी संभावना बनी हुई है. गुरुवार देर रात तक दक्षिण में विझिंजम से उत्तर कासरगोड तक 0.4 से 3.3 मीटर ऊंची लहरें उठने के आसार हैं. 

पांच जिलों में रेड अलर्ट

इसके साथ ही आईएमडी ने केरल के पांच जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया है. इनमें अलाप्पुझा, कोट्टायम, पथानामथिट्टा, इडुक्की और एर्नाकुलम शामिल हैं. जबकि ऑरेंज अलर्ट की बात करें तो इनमें मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, तिरुवनंतपुरम और कोल्लम प्रमुख रूप से शामिल है. वहीं कासरगोड और कन्नूर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

Advertisment

इन राज्यों में बारिश से मिलेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई राज्यों में अब प्री मॉनसून गतिविधियां भी देखी जा सकती हैं. इनमें उत्तर प्रदेश के कई जिले भी शामिल हैं जहां तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश का पूर्वानुमान है. इसके तहत बलिया, आजमगढ़, कुशीनगर, गोरखपुर, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या समेत कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश होने की संभावना है. इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

यह भी पढ़ें - Bank Holidays : 23 मई से लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

 वहीं राजस्थान के कई इलाकों में भी अगले 6 दिन में पांच से ज्यादा जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं. चूरू, सीकर, बूंदी, बारां और कोटा जैसे इलाकों में बारिश  के साथ-साथ बिजली गिरने की भी संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने के आसार हैं. 

Advertisment

उत्तराखंड के 11 जिलों में हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी मसौम करवट लेता दिखाई दे रहा है. आईएमडी के मुताबिक प्रदेश के 11 जिलों में तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश की भी संभावना बनी हुई है. इनमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जैसे जिले प्रमुख रूप से शामिल हैं. इनको लेकर आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है. 

Source : News Nation Bureau

Weather Forecast Today four died in kerala Red Alert For Rainfall Todays Weather Report Rainfall Alert imd alert
Advertisment
Advertisment