Advertisment

दिल्लीवालों पर मंडरा रहा हीट स्‍ट्रोक का खतरा, दिन ही नहीं.. रात में भी सुकून नहीं, ये दी हिदायत

दिल्लीवालों पर खतरा मंडरा रहा है. आज यानी 18 जून को दिल्ली का पारा 45 डिग्री पार करने वाला है. वहीं दिन में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
weather news

weather news( Photo Credit : social media)

दिल्लीवालों पर खतरा मंडरा रहा है. आज यानी 18 जून को दिल्ली का पारा 45 डिग्री पार करने वाला है. वहीं दिन में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. कई जगहों पर भीषण लू की स्थिति बनी हुई है. हीट स्‍ट्रोक से खुद को सुरक्षित रखें.. घर से ज्यादा न निकलें, अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. गौरतलब है कि, मौसम विभाग की हालिया रिपोर्ट में दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्‍यूतनम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस बताया गया है. 

Advertisment

मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्लीवाले दिन में भीषण गर्मी से त्रस्त रहेंगे, वहीं रात में भी इससे सुकून नहीं मिलेगा.. मंगलवार के लिए एक्‍शन कॉलम को लाल रंग से मार्क किया गया है, जिसका मतलब है- ज्यादा सावधानी और एक्शन.

वहीं विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में आसमान साफ रहने के आसार जताए हैं. हालांकि ज्यादातर जगहों पर हीव वेव (लू) की स्थिति परेशान कर सकती है. रात में मौसम में तपीश बरकरार रहेगी. 

इन बातों का रखें खास ख्याल

Advertisment

दिल्‍ली मौसम विभाग ने आज के मौसम को लेकर सावधारी बरतने की हिदायत दी है. जारी एडवाइजरी के मुताबिक, हाई टेम्परेचर में ज्यादा धूप में रहने वालों को मौसमी बीमारियों का खतरा हो सकता है. इसके अतिरिक्त शिशु, बुजुर्ग और पहले से पीड़ित मरीज जैसे संवेदनशील लोगों के लिए आज बाहर जाना खतरनाक हो सकता है. एडवाइजरी में स्पष्ट कहा गया है कि, अगर आज बाहर जाएं, तो एहतियान बरतना बिल्‍कुल न भूलें.  

खुद को सुरक्षित रखने के तरीके

1. हीट एक्‍सपोजर से बचें

Advertisment

2. हल्‍के रंग के सूती और ढीले कपड़ें पहनें

3. घर से निकलते वक्‍त कपड़े, कैप या छाते से सिर को ढक कर रखें

4. भले ही प्‍यास न लगे, लेकिन पर्याप्‍त पानी पिए

Advertisment

5. ओआरएस, घर में बने लस्‍सी, तोरानी, नीबू पानी, छाछ आदि जैसे पेय पदार्थों से खुद को हाइड्रेटेड रखें

Source : News Nation Bureau

how will be the weather in Delhi today weather latest update Delhi Weather expected temperature of Delhi
Advertisment
Advertisment