Advertisment

Weather Update: हीटवेव से झुलस रहा उत्तर भारत, दिल्ली-UP समेत इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया खतरे का ALERT!

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को क्षेत्र में लू की स्थिति के मद्देनजर दिल्ली और उसके सीमावर्ती राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
HEAT WAVE

HEAT WAVE( Photo Credit : social media )

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को क्षेत्र में लू की स्थिति के मद्देनजर दिल्ली और उसके सीमावर्ती राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. इससे पहले मौसम एजेंसी ने दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में आगामी 19 जून तक भीषण गर्मी की स्थिति बने रहने की चेतावनी भी दी थी. गौरतलब है कि, जहां एक ओर उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है. वहीं दूसरी तरफ पूर्वोत्तर राज्यों में हद से ज्यादा बारिश परेशान कर रही है. IMD ने सोमवार को गुवाहाटी में लगातार बारिश के आसार जताते हुए एक सप्ताह का पूर्वानुमान जारी किया है. वहीं सिक्किम में भारी बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, जिसमें एक की मौत और कई लोग जख्मी हो चुके हैं. 

Advertisment

इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू की स्थिति को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. साथ ही कहा है कि, उत्तर भारत में फिलहाल लू की स्थिति बनी रहेगी. बिहार और झारखंड में सोमवार को भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है. IMD ने दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया है. जबकि अगले कुछ दिनों में इसके बढ़ने की संभावना है.

इन राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार

Advertisment

वहीं दूसरी ओर देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में अत्यधिक बारिश अब परेशान करने लगी है. IMD ने अगले 3-5 दिनों के लिए असम, मेघालय और मणिपुर जैसे राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि, IMD ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 16-17 जून और उसके बाद 18-20 जून तक भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान लगाया है. 20 जून तक अरुणाचल प्रदेश में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. 

इसके साथ ही साथ मौसम विभाग ने तूफान के आसार जताते हुए मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. 

Source : News Nation Bureau

heatwave Red Alert India Meteorological Department
Advertisment
Advertisment