Advertisment

Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी जारी, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने उत्तर-पश्चिमी भारतीय राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 3 से 6 अगस्त तक हल्की बारिश होने का अनुमान है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
imd rainfall alert

imd-rainfall-alert ( Photo Credit : google)

IMD Rainfall Alert Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने उत्तर-पश्चिमी भारतीय राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है. यहां 3 से 6 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन में बताया गया है कि मध्य प्रदेश, ओडिशा (Odisha) के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में भी अच्छी खासी बारिश होने की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिसके बाद कई निचले इलाकों में पानी भर गया. 

Advertisment

ओडिशा में बारिश

ओडिशा में बीते 24 घंटे में औसतन 83.8 मिलीमीटर बारिश हुई है. सबसे ज्यादा 390 मिमी बारिश बौध ब्लॉक में दर्ज की गई है. अधिकारियों ने बताया कि कम से कम चार ब्लॉक में 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज कई, जबकि 17 ब्लॉक में 200 मिमी, 68 में 100 से 200 मिमी के बीच बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि ओडिशा में अगले दो दिन में भारी बारिश के आसार हैं जिसे देखते हुए ओडिशा आपदा त्वारित कार्रवाई बल के दलों को क्योंझर और संबलपुर के रेढाखोल भेजा गया है. इतना ही नहीं एनडीआरएफ की टीमों को भद्रक और जाजपुर में तैनात किया गया है.

छत्तीसगढ़ में बारिश

Advertisment

छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश का दौर जारी है. 4 अगस्त को दूरदराज के इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. राजधानी रायपुर समेत प्रदेश भर के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. बारिश के चलते प्रदेश की कई नदियां उफान पर है. साथ ही राजधानी रायपुर के भी कई इलाकों में जलभराव हो गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश के लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश की राजधानी रायपुर समेत मध्य-दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है और उत्तर छत्तीसगढ़ के एक से दो स्थानों पर भी भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई है.

मध्य प्रदेश में बारिश

मध्य प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने पूर्वी मध्य प्रदेश के करीब 15 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसमें रीवा, सागर और शहडोल संभाग के कई जिले शामिल है. इसके अलावा भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन संभाग में मौसम साफ बना रहेगा, जिससे कई जगह उमस और गर्मी परेशान कर सकती है. रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, सिवनी, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जैसे जिलों में मौसम विभाग ने तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, अन्य जिलों में मौसम के सामान्य बने रहने की संभावना है. 

Advertisment

उत्तर प्रदेश में बारिश 

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान लगाया है. कुछ स्थानों पर 3 अगस्त को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 4 से 6 अगस्त तक भारी वर्षा होने की संभावना है. 

इन राज्यों में भी होगी बारिश 

Advertisment

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 3 से 6 अगस्त तक हल्की बारिश होने का अनुमान है. दूसरी ओर, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में 3 अगस्त से 5 अगस्त तक हल्की बारिश होने का अनुमान है. अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में हल्की बारिश हो सकती है साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है. 

HIGHLIGHTS

  • देश के कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश.
  • भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जारी की चेतावनी. 
  • ओडिशा में जारी है बारिश का दौर.
Advertisment

Source : News Nation Bureau

rainfall IMD Rainfall Alert Monsoon Rain flood updates
Advertisment
Advertisment