Advertisment

Weather Update: इस राज्य में सबसे आखिर में पहुंचेगा मानसून, इन राज्यों में पांच डिग्री तक गिरेगा पारा

Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले चार-पांच दिनों में तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert

Weather Update( Photo Credit : Social Media)

Rain Alert: देश के कई इलाकों में अब भी गर्मी का कहर जारी है. उत्तर भारत में मानसून की दस्तक के बाद हुई हल्की बारिश ने उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशान कर दिया है. जबकि कई इलाकों में अब भी हीटवेव का असर बना हुआ है. लेकिन आने वाले दिनों में मानसूनी बारिश के चलते तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है. दरअसल, मौसम विभाग ने कहा है कि जल्द ही हीटवेव का असर खत्म होने वाला है और अगले तीन से पांच दिनों में तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: स्पीकर बनते ही ओम बिरला का धमाकेदार भाषण, इमरजेंसी पर कांग्रेस को घेरा, बोले- संविधान की भावना को कुचला

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, गर्मी से तीन से चार दिनों में राहत मिलने की उम्मीद है. इस दौरान पारा चार से पांच डिग्री तक गिर सकता है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में अगले तीन से चार दिनों में मानसून पूरी तरह से आ जाएगा. उसके बाद देश के ज्यादातर राज्यों में झमाझम बारिश शुरू हो जाएगी.

कहां कितनी हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. इस दौरान सामान्य से चार से छह फीसदी अधिक बारिश हो सकती है. इसके साथ ही विभाग का कहना है कि ऐसा सिर्फ एक या दो स्थानों पर नहीं होगा बल्कि कुछ इलाकों में इससे भी ज्यादा बारिश हो सकती है. जबकि कुछ राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पश्चिम भारत में इसका थोड़ा हिस्सा और पूर्वी भारत के हिस्से में कम बारिश होने की संभावना है. जबकि अन्य इलाकों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: J&K Encounter: जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

अब सिर्फ इस राज्य में है हीटवेव का असर

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, आने वाले तीन चार दिनों में तीन से चार डिग्री तक तापमान गिरेगा. जबकि फिलहाल पूरे भारत में सिर्फ पंजाब को छोड़कर अब कहीं भी हीटवेव का असर नहीं है. मौसम विभाग ने पंजाब में केवल एक दिन के लिए हीटवेव की चेतावनी दी है. जबकि देश के अन्य राज्यों में हीटवेव का असर खत्म हो गया है.

पूर्वोत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले तीन से चार दिनों में मानूसन पहुंच जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले तीन चार दिनों में उत्तराखंड, बिहार और झारखंड में मानसून पहुंच जाएगा. जबकि देश में सबसे आखिर में दक्षिणी राजस्थान में मानसून पहुंचेगा. राजस्थान में 5 जुलाई को मानसून के पहुंचने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बोलीं सुनीता, 'बंदा जेल से बाहर न आ जाए, पूरा सिस्टम इस में लगा, ये तानाशाही है'

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • देश के ज्यादातर राज्यों में पहुंचा मानसून
  • अब सिर्फ पंजाब में बचा हीटवेव का असर
  • अगले 3-4 दिनों में पांच डिग्री तक गिरेगा पारा

Source : News Nation Bureau

today weather news Today Weather Forecast today weather update Weather Update Weather Forecast heatwave Rain alert
Advertisment
Advertisment