Advertisment

IMD Weather Forecast: जल्द होने जा रही है मानसून की दस्तक, इन राज्यों में बरसेगी मेघा

IMD Weather Forecast: अगले पांच दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. जल्द ही महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. यह जानकारी IMD ने दी है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
rain and thunder

जल्द होने जा रही है मानसून की दस्तक( Photo Credit : फाइल फोटो)

IMD Weather Forecast: अगले पांच दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. जल्द ही महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. यह जानकारी IMD ने दी है. शनिवार को मौसम विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र के तटीय और उत्तरी इंटीरियर कर्नाटक के इलाकों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होगी. इसके साथ ही उत्तर पश्चिम भारत में हीटवेव का नया दौर भी 9 जून से शुरू हो रहा है. इसके अलावा पूर्वी मध्य,  उत्तर प्रदेश, पूर्वी, नॉर्थईस्ट मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक लू चलेगी, लेकिन जल्द ही कई अन्य राज्यों में भी मानसून का आगमन हो जाएगा. बीते कुछ दिनों में दक्षिणी उत्तर प्रदेश के इलाके में हीटवेव चली. वहीं, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, साउथवेस्ट बिहार जैसे कई राज्यों का अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री दर्ज किया गया.

Advertisment

यह भी पढ़ें- CWC Meeting: 'राहुल गांधी बनें नेता प्रतिपक्ष', कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में सांसदों ने उठाई मांग

पूर्वोतर राज्यों में जल्द आएगा मौसम में बदलाव

वहीं, IMD द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है और अगले पांच दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान की मानें तो उत्तर पूर्वी असम के ऊपर स्थित एक चक्रवाती परिसंचरण के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं उठ रही है, जो पूर्वोतर राज्यों में मौसम में बड़ा बदलाव लेकर आएगी. जिसके बाद मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, असम, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा में बारिश की संभावना जताई है. 

Advertisment

एक तरफ जहां बिहार, यूपी, झारखंड में हीटवेव चल रही है तो वहीं महाराष्ट्र में बिजली गिरने के साथ ही बारिश की आशंका जताई गई है. इसे लेकर प्रदेश के कई जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. जिसे लेकर मौसम वैज्ञानिक ने लोगों से सतर्क रहने को भी कहा है. 

तटीय क्षेत्रों में मानसून का आगमन

महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक और राजस्थान के कुछ इलाकों में अगले 5 दिनों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है. उत्तर-पश्चिम भारत में 2 दिनों के अंदर बारिश के साथ ही तेज हवाएं भी चलेगी. 

Advertisment

राजस्थान में बारिश के साथ धूल भरी आंधी

मौसम विभाग के निदेशक के मुताबिक आगामी 48 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. इसमें बीकानेर, जोधपुर जयपुर, भरतपुर और अजमेर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश और ओलावृष्टि  की संभावना जताई है. पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी की भी संभावना है.

इन राज्यों में लू का अलर्ट

Advertisment

इन क्षेत्रों के अलावा उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लू का अलर्ट जारी किया है. दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी लू की आशंका जताई है.

HIGHLIGHTS

  • जल्द होने जा रही है मानसून की दस्तक
  • पूर्वोतर राज्यों में जल्द आएगा मौसम में बदलाव
  • तटीय क्षेत्रों में मानसून का आगमन
Advertisment

Source : News Nation Bureau

imd weather forecast Monsoon 2024 Bihar Weather Delhi Weather Weather Update Weather Forecast 5 Days Rainfall Rain alert UP weather
Advertisment
Advertisment