logo-image
लोकसभा चुनाव

IMD Weather Report: बिहार-यूपी समेत इन राज्यों में मानसून की एंट्री, बारिश का अर्लट जारी

IMD Weather Report: लंबे इंतजार के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलती नजर आ रही है. मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. राजधानी दिल्ली में बारिश का 88 सालों का रिकॉर्ड टूट गया.

Updated on: 30 Jun 2024, 07:24 AM

highlights

  • बिहार-यूपी में मानसून की एंट्री 
  • दिल्ली में टूटा बारिश का रिकॉर्ड
  • कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

New Delhi:

IMD Weather Report: देश के अधिकतर राज्यों में लोगों को चिलचिलाती धूप और लू से राहत मिलती नजर आ रही है. लंबे इंतजार के बाद मानसून की  दस्तक हो चुकी है. कई जगहों पर गर्मी की तरह ही बारिश भी रिकॉर्ड तोड़ता नजर आया. दिल्ली समेत बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री हो चुकी है. इसके साथ ही मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में आंधी-बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. कुछ जगहों पर ऑरेंज, कुछ जगहों पर येलो तो कहीं बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो पूरे देशभर में मानसून की एंट्री हो चुकी हैं. वहीं, जिन राज्यों में मानसून फिलहाल थोड़ा कमजोर है. वहां भी अगले 24-48 घंटे में मानसून दस्तक दे देगा. 

यह भी पढ़ें- Today Top News: लोकसभा चुनाव के बाद PM मोदी का आज पहला 'मन की बात' कार्यक्रम, विदेश मंत्री जयशंकर का कतर दौरा

दिल्ली का तापमान हुआ कम

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को बारिश ने 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया तो वहीं उत्तर भारत में बारिश की एंट्री हुई. मैसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार झमाझम बारिश के बाद दिल्ली में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. शनिवार को 35.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. 

बिहार के कई जिलों में बारिश का अलर्ट
बिहार के सीमांचल और उत्तर पूर्वी जिलों के बाद दक्षिणी बिहार में भी मानसून दस्तक दे चुकी है. बिहार के सीवान, छपरा, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

UP के इन जिलों में भारी  बारिश
उत्तर प्रदेश में मानसून की एंट्री हो चुकी है और राजधानी लखनऊ समेत कानपुर, मथुरा, रायबरेली, सुल्तानपुर, अमेठी, महाराजगंज, मथुरा, , गोंडा, कन्नौज समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

उत्तराखंड में बारिश का तांडव शुरू

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. 28 और 29 जून को प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उत्तराखंड के साथ ही पड़ोसी राज्य हिमाचल में भी बारिश की एंट्री हो चुकी है.