logo-image
लोकसभा चुनाव

IMD Weather Report: भारत के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने प्रदेश का हाल

IMD Weather Report: लंबे इंतजार के बाद देशभर में बारिश की एंट्री हो चुकी है. कई राज्यों में मानसून की दस्तक हो चुकी है तो कुछ राज्यों में 2-3 दिनों में पूरी तरह से मानसून की एंट्री हो जाएगी. IMD ने बारिश को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 27 Jun 2024, 08:41 AM

highlights

  • देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
  • मौसम विभाग ने दी चेतावनी
  • बदला मौसम का मिजाज

New Delhi:

IMD Weather Report: देशभर में मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है. कुछ राज्यों में मानसून की एंट्री हो चुकी है तो कई राज्यों में अगले 24-48 घंटे के अंदर मानसून की दस्तक हो जाएगी. वहीं, कुछ राज्यों में प्री मानसून की गतिविधियां भी दर्ज की जा रही है. IMD ने तो कई राज्यों में बारिश-आंधी व वज्रपात को लेकर चेतावनी भी जारी कर चुकी है. पूर्व से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक हर जगह बारिश की एंट्री हो गई है. देश के कुछ राज्यों में प्री मानसून और बादल छाए रहने की वजह से उमस भी दर्ज किया गया. इस साल मानसून थोड़ा कमजोर जरूर रहा, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो बारिश पिछले साल की तुलना में ज्यादा रिकॉर्ड की जाएगी. मौसम विभाग के लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर से होता हुआ कई राज्यों की तरफ आगे बढ़ चुका है. अगले 3-4 दिनों के अंदर राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत लगभग पूरे देश में मानसून का दौर शुरू हो जाएगा.

दिल्ली का बदला मिजाज

देश की राजधानी दिल्ली में भी बारिश की दस्तक हो चुकी है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली व एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम ने करवट ले ली है. रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद 27-30 जून के बीच दिल्ली में बारिश के साथ ही वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है. वहीं हल्की बारिश की वजह से प्रदेश के तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें- Lal Krishna Advani: बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली एम्स में भर्ती

जानें उत्तर भारत के मौसम का हाल

उत्तर भारत में 27-29 जून तक मानसून की पूरी तरह से एंट्री हो जाएगी. हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. 

पूर्वोत्तर राज्यों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इसमें अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम, असम, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा शामिल है. 

तटीय राज्यो में मानसून की एंट्री

मौसम विभाग ने केरल समेत तटीय राज्यों कर्नाटक, गुजरात, गोवा, गुजरात, आंध्र प्रदेश समेत अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.