Advertisment

IMD Weather Update: इन राज्यों में बारिश के साथ आंधी की चेतावनी, जारी हुआ रेड अलर्ट

IMD Weather Update: जून का दूसरा हफ्ता आ चुका है और लोग अभी भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. दिल्ली समेत उत्तर भारत में धूप और लू का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए बारिश और आंधी का रेड अलर्ट जारी किया है.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
vinee

इन राज्यों में बारिश के साथ आंधी की चेतावनी( Photo Credit : फाइल फोटो)

IMD Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्य गर्मी की चपेट में हैं. जून का दूसरा हफ्ता आ चुका है और मानसून की आगमन तो दूर की बात गर्मी का पारा चढ़ता ही जा रहा है. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी है. हीटवेव और प्रचंड गर्मी की वजह से अब तक कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. राहत के लिए सभी बस मानसून का इंतजार कर रहे हैं. इस साल मानसून कमजोर होने की वजह से अब तक इन राज्यों तक नहीं पहुंच पाया है. मौसम विभाग की मानें तो अभी मानसून के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा. इस हफ्ते तो गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. वहीं, तापमान फिलहला कुछ दिनों तक 45 डिग्री के आसपास बना रहेगा. कुछ जगहों पर 19 जून के बाद लू से राहत मिल सकती है, लेकिन कई जगहों पर लू का अलर्ट भी जारी किया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- दिल्ली में अमित शाह की हाई लेवल मीटिंग, NSA डोभाल- JK उपराज्यपाल मौजूद, इन मुद्दों पर कर रहे गंभीर चर्चा

दिल्ली समेत इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

बता दें कि पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, झारखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में फिलहाल गर्मी की सितम जारी रहेगा. 20 जून के बाद दिल्ली वासियों को थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. जून के अंत तक प्रदेश में मानसून की एंट्री हो जाएगी, जिसके बाद प्रचंड गर्मी से उत्तर भारत के लोगों को भी गर्मी से राहत मिलेगी.

इन राज्यों में जारी किया गया बारिश का रेड अलर्ट

एक तरफ कुछ राज्यों में गर्मी और लू को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. तो वहीं IMD ने कुछ राज्यों में बारिश और आंधी का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इन राज्यों में सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय शामिल है. सिक्किम में तो भूस्खलन से शुक्रवार को 9 लोगों की जान चली गई. वहीं प्रदेश में 1200-1500 पर्यटक फंसे हुए हैं. जिन्हें राज्य सरकार बाहर निकालने में जुटी हुई है. 

HIGHLIGHTS

  • मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
  • इन राज्यों में बारिश के साथ आंधी की चेतावनी
  • कई राज्यों में लू का अलर्ट किया जारी

Source : News Nation Bureau

MP Weather Forecast Bihar Weather jharkhand weather today heat wave and loo alert Weather Forecast Weather Today bangal weather update heat wave Up weather news today delhi weather update Summer Heat Ways To Stay Protected From Heat Wave
Advertisment
Advertisment