Advertisment

शशिकला के परिजनों, सहयोगियों के ठिकानों पर लगातार तीसरे दिन छापेमारी जारी

आयकर विभाग की वी.के.शशिकला के परिजनों, उनके कारोबारी सहयोगियों और उनसे संबंधित संगठनों के परिसरों पर शनिवार को लगातार तीसरे दिन छापेमारी जारी है।

author-image
Shivani Bansal
एडिट
New Update
शशिकला के परिजनों, सहयोगियों के ठिकानों पर लगातार तीसरे दिन छापेमारी जारी

जया टीवी और शशिकला के ठिकानों पर आईटी की छापेमारी जारी (फाइल फोटो)

आयकर (आईटी) विभाग के अधिकारियों ने काले धन से जुड़े मामले में कार्रवाई करते हुए ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) की नेता वी.के.शशिकला के परिजनों, उनके कारोबारी सहयोगियों और उनसे संबंधित संगठनों के परिसरों पर शनिवार को लगातार तीसरे दिन छापेमारी जारी है।

Advertisment

एक आयकर अधिकारी ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर शुक्रवार को बताया था, 'जिन परिसरों की तलाशी ली गई हैं, वहां से बड़ी मात्रा में नकदी और दस्तावेज बरामद किए गए हैं। तलाशी अभियान अभी जारी है।'

अधिकारी ने बताया, 'छापेमारी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इस नकदी और दस्तावेजों की मात्रा और संख्या के बारे में खुलासा किया जाएगा।' 

उन्होंने इनमें से एक ठिकाने से बड़ी मात्रा में सोना जब्त करने की खबरों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, इस अभियान के तहत कुछ परिसरों के अप्रत्याशित क्षेत्रों से सोना और कीमती सामान बरामद किया गया है।

Advertisment

सितंबर महीने में इंडस्ट्री की ग्रोथ को लगा झटका, IIP घटकर हुई 3.8%

आयकर अधिकारियों का कहना है कि कई स्थानों पर तलाशी अभियान पूरा हो गया है जबकि अन्य स्थानों पर जारी है। इन तलाशी अभियानों का उद्देश्य कर की चोरी का पता लगाना है।

अधिकारी ने बताया, 'जब्त किए गए दस्तावेजों के विश्लेषण और इन पर स्पष्टीकरण के बाद कर की मांग उठाई जाएगी और यदि संबंधित पक्ष जुर्माने सहित कर का भुगतान कर देता है तो मामले को कर चोरी से संबंधित अन्य मुद्दों के आदार पर बंद कर दिया जाएगा।'

Advertisment

ये छापेमारी नोटबंदी के बाद फर्जी कंपनियों के जरिए काले धन को ठिकाने लगाने के संबंध में की जा रही है और ये फर्जी कंपनियां कथित रूप से शशिकला और दिनाकरन से जुड़ी हुई हैं।

जीएसटी परिषद में कारोबारियों को मिली राहत, आयकर भरने के नियम हुए सरल

आयकर विभाग के अधिकारी के मुताबिक, इस तलाशी अभियान का स्वरूप अलग है और यह सिर्फ परिसरों की तलाशी और बेहिसाबी नकदी को जब्त करने तक ही सीमित नहीं है।

उन्होंने कहा, 'हमारे पास फर्जी कंपनियों की सूचना थी और इस संबंध में तलाशी की जा रही है।'

Advertisment

जब्त किए गए दस्तावेजों से आंकड़े जुटाने के बाद तय किया जाएगा कि जिन लोगों और कंपनियों पर छापेमारी की गई है उनके संदिग्ध लेनदेन और अन्य गतिविधियों का पता लगाने के लिए उनके बैंक खाते फ्रीज किए जाएं या नहीं।

GST: 28% दर में रह गईं सिर्फ 50 वस्तुएं, जानें क्या हैं नये रेट

गौरतलब है कि गुरुवार को लगभग 1,800 आईटी अधिकारियों की टीम ने 187 परिसरों एवं आवासों और फार्म हाउस की तलाशी ली। 

Advertisment

जिन स्थानों पर छापेमारी की गई, उसमें तंजावुर में शशिकला के पति एम.नटराजनका आवास, तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता का कोडनाड टी एस्टेट, जैज सिनेमाज, मिडास डिस्टिलरीज, शारदा पेपर एंड बोर्डस, सेंथिल ग्रुप ऑफ कंपनीज, कोयंबटूर में नीलगिरी फर्नीचर, जया टीवी, नामाधु एमजीआर और तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, हैदराबाद और बेंगलुरु में कई अन्य परिसर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 11: घर में 'विलेन' बन चुकी हिना खान ने लड़ाई में सलमान खान को घसीटा, किया ये कमेंट

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Source : IANS

Jaya TV sasikala Income Tax Income Tax Raid
Advertisment
Advertisment