Advertisment

Independence Day: गमछे से मैच करता केसरिया साफा सजा PM Modi के सिर

आज आजादी की 75वीं सालगिरह पर भी हमेशा की तरह पीएम मोदी अलहदा अंदाज में नजर आए. पीएम मोदी के साफे ने इस बार भी लोगों को ध्यान अपनी ओर खींचा.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
modi article 09

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से संबोधन में पीएम मोदी का अलग रहा अंदाज.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लालकिले से संबोधन में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) का अंदाज हर साल जुदा होता है. खासकर उनका साफा लोगों का ध्यान अपनी तरफ जरूर खींचता है. आज आजादी की 75वीं सालगिरह पर भी हमेशा की तरह पीएम मोदी अलहदा अंदाज में नजर आए. पीएम मोदी के साफे ने इस बार भी लोगों को ध्यान अपनी ओर खींचा. लाल किले से पीएम मोदी जो पहली तस्वरी सामने आई, उसमें पीएम मोदी केसरिया रंग के साफे में नजर आए, जिसका पिछला हिस्सा उनके गमछे के बॉर्डर से मैच कर रहा है, पीएम मोदी ने आज लगातार 8वीं बार लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया.

Advertisment

2020 : गमछे के साथ मैचिंग साफा

कोरोना संकट के बीच साल 2020 में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने क्रीम कलर की स्ट्रिप वाला भगवा रंग का साफा पहना था. इस दौरान पीएम मोदी का गमछा भी उनके साफे से मैचिंग वाला दिखा.

2019 : पीएम मोदी का इंद्रधनुषी साफा 

पीएम मोदी का 15 अगस्त 2019 का साफा उनके सभी साफों में से सबसे सुंदर माना गया. इसे टाई एंड डाई व लहरिया प्रिंट से तैयार किया गया था. पहली बार पीएम के साफे में कई तरह के रंग देखे गए. इसके पीला, लाल, बैंगनी, हरा, नीला आदि रंग प्रधानमंत्री मोदी के सफेद कपड़ों पर और भी ज्यादा खिलकर आ रहे थे.

2018 : पीएम के सिर सजा केसरिया साफा

15 अगस्त 2018 को भी पीएम मोदी बेहद खूबसूरत साफा पहने नजर आए. केसरिया रंग का साफा उन पर खूब जंच रहा था. इस साफे में नीचे की ओर लाल रंग था, जिस पर सफेद रंग का बांधनी प्रिंट किया गया था.

Advertisment

2017 : सबसे लंबा साफा

इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले सभी साफों के मुकाबले सबसे लंबा साफा पहना. इसकी लंबाई इतनी थी कि पीछे का हिस्सा पीएम के घुटनों तक पहुंच रहा था. इस साफे पर लाल, केसरिया और पीला रंग था, जिसे सफेद रंग की लकीरों से चेकर्ड डिजाइन दिया गया था.

2016 : लहरिया डाइंग प्रिंट से बना साफा

इस साल पीएम मोदी का साफा राजस्थान के मशहूर लहरिया डाइंग प्रिंट से तैयार किया गया था. टाई एंड डाई से बने जॉर्जट के इस साफे में गुलाबी, पीला और लाल रंग थे. बीच-बीच में इसमें सफेद कलर की हिंट भी शामिल की गई थी. इस साफे को गजशाही साफा कहा जाता है. पीएम ने जो साफा बांधा था उसकी लंबाई नौ मीटर थी.

2015 : चेकर्ड मस्टर्ड-येलो कलर का साफा

इस साल मोदी ने चेकर्ड मस्टर्ड-येलो कलर का साफा पहना था. इसमें लाल, पीले और गुलाबी रंग की धारियां थीं, जो उसे बेहद हटकर लुक दे रही थीं. इसके साथ पीएम ने बेज कलर के कपड़े पहने थे और तिरंगे के रंग का पॉकेट लगा हुआ था.

Advertisment

पहले संबोधन पर बांधनी प्रिंट वाला साफा

2014 में नरेंद्र मोदी ने पहली बार बतौर प्रधानमंत्री 68वें स्वतत्रंता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. उन्हें इस दिन अपने चिर-परिचित लुक यानी सफेद कुर्ता और पजामा में देखा गया. उनके लुक का सबसे खास था उनका सुंदर बांधनी प्रिंट वाला साफा, जिसमें केसरिया, हरा और पीला रंग था. इसमें चूंकि पहले से केसरिया और हरा रंग था, इसलिए मोदी के कपड़ों को सफेद रंग का रखते हुए, तिरंगे के तीनों कलर्स को उनके लुक में शामिल किया गया था.

HIGHLIGHTS

Advertisment

पीएम मोदी केसरिया रंग के साफे में नजर आए

प्रधानमंत्री का साफा गमछे से मैच कर रहा है

बीते 8 साल से हर बार जुदा रहा पीएम का अंदाज

independence-day पीएम नरेंद्र मोदी साफा Kesaria स्वतंत्रता दिवस गमछा PM Narendra Modi Safa केसरिया
Advertisment
Advertisment