Advertisment

भारत ने पाकिस्तान से गिरफ्तार किए गए दो भारतीयों को वापस भेजने को कहा

भारत ने बृहस्पतिवार को पाकिस्तान से अवैध तरीके से घुसने के आरोपों पर गिरफ्तार किए गए दो भारतीयों को वापस करने को कहा.

author-image
Deepak Pandey
New Update
भारत ने पाकिस्तान से गिरफ्तार किए गए दो भारतीयों को वापस भेजने को कहा

पीएम नरेंद्र मोदी( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

भारत ने बृहस्पतिवार को पाकिस्तान से अवैध तरीके से घुसने के आरोपों पर गिरफ्तार किए गए दो भारतीयों को वापस करने को कहा और उम्मीद जतायी कि पाकिस्तान के दुष्प्रचार के लिए उनका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि दो भारतीयों- प्रशांत वेंदम और धारी लाल को अचानक गिरफ्तार किया जाना भारत के लिए हैरानी की बात है, क्योंकि पाकिस्तान को महीनों पहले सूचित कर दिया गया था कि वे अनजाने में सीमा पार पहुंचे होंगे.

Advertisment

उन्होंने बताया, ‘‘हमें उम्मीद है कि दोनों भारतीय नागरिकों का इस्तेमाल नहीं होगा या उन्हें पाकिस्तानी दुष्प्रचार का शिकार नहीं बनाया जाएगा.’’ उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी के बारे में पाकिस्तानी मीडिया में आयी खबरों के बाद भारत ने पाकिस्तान से संपर्क किया और तुरंत उन तक राजनयिक पहुंच देने का आग्रह किया. उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने उनकी सुरक्षा और जल्द वापस भेजने का भी अनुरोध किया है.’’

कुमार ने कहा कि भारत ने लाल के सीमा पार कर जाने के बारे में पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान को सूचित कर दिया था, जबकि वेंदम के बारे में मई 2019 में उन्हें बताया गया. उन्होंने कहा, ‘‘उसके बाद से हमारे संवाद का कोई जवाब नहीं मिला.’’ मीडिया में इसके बारे में खबरें सामने आने पर हमने उसी दिन पाकिस्तान सरकार से संपर्क साधा और तुरंत उन तक राजनयिक पहुंच देने की मांग की.

उन्होंने कहा कि कई भारतीय हैं जो अनजाने में पाकिस्तान की तरफ चले जाते हैं. ऐसी घटनाओं का पता चलने पर हम पाकिस्तान से संपर्क करते हैं. 

Advertisment

Source : Bhasha

Indian Arrest MEA Raveesh Kumar pakistan imran-khan
Advertisment
Advertisment