Advertisment

Monsoon Session 2023: मॉनसून सत्र से पहले INDIA ने बुलाई अहम बैठक, जानें क्या होगी विपक्ष की रणनीति

भारतीय जनता पार्टी को कड़ी टक्कर देने के लिए मंगलवार को विपक्ष ने ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ नाम के नए गठबंधन की घोषणा कर दी है. अब इसकी अहम बैठक होगी.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Monsoon session

Monsoon session ( Photo Credit : social media )

नए गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ के नेता संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की तैयारी में लगे हैं. इसकी रणनीति बनाने के लिए गुरुवार को पहली बैठक करने वाले हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद भवन के कक्ष में 20 जुलाई की सुबह विपक्षी गठबंधन की बैठक होने वाली है. गौरतलब है कि मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. यह 11 अगस्त को खत्म होगा. इस दौरान संसद के दोनों सदनों की कुल 17 बैठकें रखी गई हैं. आपको बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को कड़ी चुनौती देने के लिए मंगलवार को ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ नाम से नए गठबंधन का ऐलान किया गया.   ​

Advertisment

ये भी पढ़ें: भारतीय कुश्ती में नहीं थम रहा विवाद, बजरंग और विनेश को कोर्ट में घसीटने की मिली धमकी, क्या है मामला

ऐसे में मानसून सत्र के हंगामेदार होने के आसार बने हुए हैं. एक ओर जहां सत्ता पक्ष अहम विधेयकों को पारित करने की कोशिश में है. वहीं दूसरी ओर विपक्ष मण‍िपुर हिंसा, रेल सुरक्षा, महंगाई और अडाणी मामले पर जेपीसी गठित करने की मांग करने में लगा हुआ है. कई और मुद्दों को लेकर भी वह सरकार को घेरने में लगा है.

21 नये विधेयकों को पेश या पारित करने के लिए शामिल किया गया 

लोकसभा सचिवालय के एक बुलेटिन के अनुसार, संसद के मानसून सत्र या 17वीं लोकसभा के 12वें सत्र के दौरान सरकारी कार्यों की संभावित सूची में 21 नये विधेयकों को पेश या पारित करने के लिए शामिल किया गया है. इसमें दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार संशोधन विधेयक 2023 को भी जोड़ा गया है. यह विधेयक संबंधित अध्यादेश का स्थान लेने के​ लिए रखा जाएगा. आम आदमी पार्टी इस मामले को लेकर सरकार पर निशाना लगा रही है. 

सरकारी की ओर से सूत्रों के अनुसार, सत्र में अहम विधेयक पेश किए जानें हैं. ऐसे में सभी का सहयोग बहुत जरूरी है. सत्र चलाने के लिए सभी दलों को सत्र चलाने में मदद करनी होगी. सरकार किसी भी विषय पर चर्चा को तैयार है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस दल की संसदीय रणनीति समूह की बैठक में सत्र के दौरान मण‍िपुर हिंसा, रेल सुरक्षा, संघीय ढांचे पर कथित आक्रमण, जीएसटी को पीएमएलए के दायरे लाने और महंगाई पर चर्चा कराने की मांग उठ रही है.

 

HIGHLIGHTS

  • मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होने जा रहा है
  • संसद के दोनों सदनों की कुल 17 बैठकें रखी गई हैं
  • सत्ता पक्ष अहम विधेयकों को पारित करने की कोशिश में है
monsoon-session Monsoon Session 2023 Monsoon session parliament
Advertisment
Advertisment