Advertisment

वीडियोः सीमा विवाद: सुषमा का जवाब, चीन पहले हटाए सेना, तभी पीछे हटेगा भारत

भारत ने चीन को साफ शब्दों में कहा है कि वह सिक्किम के डाकोला से तभी सेना को हटाएगा, जब चीन अपनी सेना को वापस बुलाएगा।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
वीडियोः सीमा विवाद: सुषमा का जवाब, चीन पहले हटाए सेना, तभी पीछे हटेगा भारत

राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फोटो-PTI)

सीमा विवाद के मामले में भारत ने चीन को दो-टूक जवाब दिया है। राज्यसभा में बयान देते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्पष्ट लहजे में कहा कि भारत सिक्किम के डाकोला से तभी सेना को हटाएगा, जब चीन अपनी सेना को वापस बुलाएगा।

Advertisment

सुषमा ने कहा कि सीमा विवाद के मामले में भारत पंचशील समझौते के तहत काम कर रहा है और चीन को भी इस समझौते का पालन करना चाहिए। सुषमा स्वराज ने कहा, 'हम चाहते हैं की डाकोला में यथास्थिति बहाल हो। दोनों देश अपनी सेना डाकोला से हटाए।'

उन्होंने साफ शब्दों में कहा, 'भारत का रूख साफ है। डाकोला से भारत अपनी सेना तभी हटाएगा जब चीन वहां से अपनी सेना हटा ले।' विदेश मंत्री ने डाकोला में चीन की मौजूदगी को सुरक्षा के लिए चुनौती बताया।

सुषमा ने कहा, 'इस मामले में सारे देश हमारे साथ हैं। देश समझ रहा हैं की भारत ने जो अपना मत रखा है वह गलत नहीं है।' दरअसल विपक्षी दल सरकार से ताजा तनाव को लेकर भारत की चीन के प्रति रूख बताने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद केंद्र सरकार ने पहली बार खुलकर अपनी राय रखी है।

Advertisment

सिक्किम सेक्टर के डाकोला में पिछले करीब एक महीने से भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव है। चीन ने बार-बार कहा है कि भारत पहले डाकोला से सेना को हटाए तभी भारत से किसी तरह की बातचीत होगी।

चीन और भारत के बीच 3,488 किमी लंबी सीमा है, जिसमें से 220 किमी सिक्किम में पड़ती है, जहां डोकलाम स्थित है। डोकलाम भारत, चीन व भूटान के बीच तिराहा है।

और पढ़ें: चीन पर सख्त मुलायम, बोले- ड्रैगन कर चुका है युद्ध की तैयारी

Advertisment

चीन डोकलाम पर दावा करता है, जबकि भारत व भूटान इसे खारिज करते हैं और डोकलाम के स्वामित्व को एक लंबित मुद्दा बताते हैं। चीन ने कहा कि भारत ने चीनी सीमा में अवैध तौर पर दाखिल होकर अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है। इसके पीछे चीन की कोशिश अंतर्राष्ट्रीय समर्थन हासिल करने की है।

और पढ़ें: चीनी मीडिया की चेतावनी, भारत-चीन के बीच युद्ध का कारण बन सकता है 'हिंदू राष्ट्रवाद'

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • सुषमा स्वराज ने कहा, डाकोला से भारत अपनी सेना तभी हटाएगा जब चीन भी अपनी सेना हटाये
  • विदेश मंत्री ने राज्यसभा में चीन पर कहा, भारत पंचशील समझौते के तहत काम कर रहा है
  • विदेश मंत्री ने डाकोला में चीन की मौजूदगी को सुरक्षा के लिए चुनौती बताया

Source : News Nation Bureau

Border row Sushma Swaraj INDIA china Sikkim Standoff
Advertisment
Advertisment