Advertisment

अग्नि V बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, 5000 किमी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम

भारत ने परमाणु सक्षम अ​ग्नि V बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. ये मिसाइल पांच हजार किमी से ज्यादा की दूरी का लक्ष्य भेदने में सक्षम है.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
missile

अग्नि V बैलिस्टिक मिसाइल ( Photo Credit : @ani)

Advertisment

भारत ने परमाणु सक्षम अ​ग्नि V बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. ये मिसाइल पांच हजार किमी से ज्यादा की दूरी का लक्ष्य भेदने में सक्षम है. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, मिसाइल में नई तकनीक के साथ उपकरणों को मान्य करने का परीक्षण किया गया था. मिसाइल अब पहले की अपेक्षा में अधिक दूरी भेदने में सक्षम है. मिसाइल  ओडिशा के तट से दूर अब्दुल कलाम द्वीप से दागी गई.  ये परीक्षण चीन और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प के कुछ दिन बाद किया गया. इसकी योजना पहले से तैयार थी.

Advertisment

भारत ने पहले ही लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण करने का ऐलान कर दिया था. अरुणाचल के तवांग में हुई घटना से पहले एयरमैन को नोटिस दिया था.  रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, अग्नि-V की नौवीं उड़ान है. इसका परीक्षण पहली बार 2012 में किया गया था. इस मिसाइल का ये नियमित परीक्षण था. अरुणाचल में घुसपैठ के साथ चीन ने बीते सप्ताह एलएसी के रूप में जानी जाने वाली वास्तविक सीमा पर "एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने" का प्रयास किया था. इसमें दोनों पक्षों के सैनिक घायल हो गए थे. सरकार ने कहा कि इस प्रयास को पूरी तरह से विफल कर दिया गया था.

Source : News Nation Bureau

china v agnivballisticmissile
Advertisment
Advertisment