Advertisment

SEBEX 2: भारत ने विकसित किया दुनिया का सबसे खतरनाक विस्फोटक, चंद सेकंड में मचा देगा तबाही

Most Powerful Explosive: भारत ने दुनिया का सबसे खतरनाक विस्फोटक सेबेक्स-2 विस्फोटक तैयार किया है. तबाही मनाचे वाले हथियारों की क्षमता को और बढ़ा देगा. जिससे दुश्मन थरथर कांपेंगे और ये चंद सेकंड में दुश्मन के खेमे में तबाही मचा देगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
Blast

Most Powerful Explosive( Photo Credit : Social Media)

Most Powerful Explosive: भारत रक्षा क्षेत्र में लगातार नई उपब्धियां हासिल कर रहा है. इसके साथ ही भारत रक्षा उत्पादन में भी पड़ोसी देशों को पीछे छोड़ता जा रहा है. इस बीच भारत ने एक ऐसा विस्फोटक पदार्थ तैयार किया है जो ट्राइनाइट्रोटॉल्विन (TNT) से दोगुना ज्यादा घातक है. जिसे सेबेक्स 2 (SEBEX-2) नाम दिया गया है. जिसे दुनिया के सबसे ताकतवर गैर-परमाणु विस्फोटकों में से एक माना जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस विस्फोटक के विकसित होने के बाद भारत की विस्फोटक क्षमता में क्रांति आने की उम्मीद है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 29 दिनों के श्रावण मास में इस बार पड़ेंगे 5 सोमवार, जानें कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना

इस विस्फोटक के इस्तेमाल से  बमों, आर्टिलरी शेल्स और वारहेड्स की क्षमता में कई गुना बढ़ा देगा. यही नहीं इस नए विस्फोटक का वजन भी काफी कम है. सेबेक्स-2 के फॉर्म्युलेशन को भारतीय नौसेना ने सोमवार को टेस्टिंग के बाद सर्टिफाई भी कर दिया है.

भारतीय नौसेना ने की टेस्टिंग

इस विस्फोटक की भारतीय नौसेना के डिफेंस एक्सपोर्ट प्रमोशन स्कीम के तहत टेस्टिंग की गई है. इस विस्फोटक के इस्तेमाल से वर्तमान हथियारों की क्षमता में कई गुना की बढ़ोतरी होगी. यही नहीं भारत द्वारा विकसित कि गए इस विस्फोट को दुनियाभर की सेनाएं इस्तेमाल करने के लिए आगे आएंगी. बता दें कि इस इस विस्फोटक को 'मेक इन इंडिया' के तहत, इकॉनोमिक एक्सपलोसिव लिमिटेड ने विकसित किया है.

टीएनटी से दो गुना घातक है ये विस्फोटक

बता दें कि किसी विस्फोटक की क्षमता या उसकी ताकत को टीएनटी से तुलना कर आंकी जाती है. टीएनटी का मतलब ट्राइनाइट्रोटॉल्विन है जो दुनिया का सबसे लोकप्रिय और ताकतवर विस्फोटक है. एक ग्राम टीएनटी के विस्फोट में निकलने वाली ऊर्जा लगभग 4000 जूल के बराबर होती है. एक मीट्रिक टन यानी एक हजार किलोग्राम टीएनटी के धमाके से जितनी ऊर्जा निकलती है उसे टीएनटी समतुल्य यानी टीएनटी के बराबर माना जाता है. जो जितना टीएमटी समतुल्य होगा वह विस्फोटक उतना ही ज्यादा घातक होगा.

ये भी पढ़ें: Amit Shah On New Criminal Law: क्यों लाया गया नया आपराधिक कानून, गृहमंत्री अमित शाह ने बताई वजह

ये है अब तक का सबसे घाटक विस्फोटक

Advertisment

बता दें कि भारत का तब तक का सबसे घाटक विस्फोटक ब्रह्मोस मिसाइल के वारहेड में लगाया जाने वाला है. जिसकी टीएनटी 1.50 समतुल्य है.  फिलहाल दुनिया के अधिकतर वारहेड्स की टीएनटी तुल्यता 1.25-1.30 के बीच होती है. सेबेक्स-2 की टीएनटी तुल्यता 2.01 है. जो अब तक का सबसे घातक गैर-परंपरागत विस्फोटक माना जा रहा है.

Source : News Nation Bureau

most powerful non-nuclear bomb TNT SEBEX 2 More Powerful Than TNT Most Powerful Explosive SEBEX 2 SEBEX 2 Explosive
Advertisment
Advertisment