Advertisment

India GDP Growth: GDP मार्च तिमाही में 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ी, सामने आए चौका देने वाले आंकड़े

India GDP Growth: भारत का ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्‍ट (GDP) वित्त वर्ष 24 की अंतिम तिमाही में शानदान तेजी देखी गई है. चुनाव  नतीजों से पहले जीडीपी के आंकड़े सामने आए हैं। देश की जीडीपी मार्च तिमाही में 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ी है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
India GDP Growth

India GDP Growth( Photo Credit : social media)

India GDP Growth:  लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान का कल आखिरी दिन है. मतदान से ठीक एक दिन पहले अर्थव्यवस्था के मोर्च पर खुशखबरी सामने आई है. वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी तक रही है. बीते साल समान तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 6.2 फीसदी दर्ज की गई थी. भारत का ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्‍ट (GDP) वित्त वर्ष 24 की आखिरी तिमाही में शानदार तेजी से बढ़ी है. चुनाव नतीजों से पहले जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिए हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: यूपी के मिर्जापुर में हीटवेव बनी जानलेवा, चुनाव ड्यूटी पर लगे 5 होमगार्ड्स की मौत, 16 का इलाज जारी

मार्च के माह में देश की जीडीपी 7.8 प्रतिशत की दर से रही है. केंद्र ने वित्त वर्ष 24 की समग्र विकास दर 8.2 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है. आरबीआई का अनुमान है कि सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च 2024 को खत्म तिमाही में भारत सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की बढ़ोतरी दर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का अनुमान 6.9 फीसदी से अधिक है.

24 मई को खत्म हुए सप्ताह में विदेशी मुद्र भंडार 648 बिलियन डॉलर रहा है. इसमें बीते सप्ताह के मुकाबले मामूली 2 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी गई है. आपको बता दें कि चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी तक रहने के साथ FY24 में जीडीपी ग्रोथ रेट 8.2 फीसदी तक रही. यह भारतीय इकोनॉमी की मजबूती को दर्शाने की कोशिश करता है. इस तरह से जीडीपी ग्रोथ दर चौथी तिमाही में अनुमान से अच्छी रही है.  

सरकार बदलने पर भी नहीं जीडीपी ग्रोथ पर असर नहीं पड़ने वाला है. ये आंकड़े चुनाव से पहले मजबूत आर्थिक प्रदर्शन को दर्शाते हैं. देश में अब छह चरणों का चुनाव खत्म हो चुका है. एक जून को सातवां चरण भी खत्म हो जाएगा. इसके परिणाम 4 जून को सामने आने वाले हैं. 

Source : News Nation Bureau

newsnation india gdp q3 live news india gdp q4 news updates india q4 gdp growth live india q4 gdp growth updates
Advertisment
Advertisment