Advertisment

जवान देश है भारत, 50 प्रतिशत से अधिक आबादी 25 साल या अधिक की

एक नवीनतम सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत (India) की आबादी का 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा अब 25 साल या अधिक उम्र का है.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Indian Youth

युवा आबादी ही बनाती है भारत को खास.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

एक नवीनतम सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत (India) की आबादी का 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा अब 25 साल या अधिक उम्र का है. भारत के महा पंजीयक एवं जनगणना आयुक्त द्वारा तैयार हाल में जारी नमूना पंजीकरण तंत्र 2018 में कहा गया है कि 25 साल से कम उम्र के लोगों का देश की आबादी में 46.9 प्रतिशत हिस्सा है. इसके मुताबिक 25 साल से कम उम्र की आबादी (Population) में 47.4 प्रतिशत पुरुष और 46.3 प्रतिशत महिलाएं हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः चीन के 'आर्ट ऑफ वार' पर भारी पड़ेगी भारत की 'चाणक्य नीति', जानें कैसे

यूपी-बिहार और केरल थोड़ा ज्यादा युवा

हालांकि बिहार, उत्तरप्रदेश और केरल जैसे राज्यों में इस आयु वर्ग में आबादी राष्ट्रीय औसत से थोड़ा अधिक है. आबादी की तुलना में सबसे अधिक 3.2 प्रतिशत प्रजनन दर के साथ बिहार में 25 साल से कम उम्र की आबादी 57.2 प्रतिशत है. उत्तरप्रदेश में 25 साल से कम उम्र की 52.7 प्रतिशत आबादी है. कुल 2.9 प्रतिशत के साथ देश में प्रजनन दर के मामले में यह दूसरे स्थान पर है. केरल में 1.7 प्रतिशत प्रजनन दर के साथ 25 साल से कम की 37.4 प्रतिशत आबादी है.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी ने बिहार चुनाव को लेकर राज्य के पार्टी नेताओं के साथ बैठक की, ये बनी रणनीति

Advertisment

शहरों में प्रजनन दर कम

शहरी इलाके में कम प्रजनन दर के कारण 25 साल से नीचे की आबादी ग्रामीण इलाकों की तुलना में कम है. बिहार 26.2 प्रतिशत के साथ जन्म दर के मामले में शीर्ष पर है और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में सबसे कम 11.2 प्रतिशत जन्म दर है. छत्तीसगढ़ में मृत्यु दर सबसे अधिक आठ प्रतिशत है और सबसे कम दिल्ली में 3.3 प्रतिशत है. पिछले चार दशकों में देश में मृत्यु दर में गिरावट आयी है. वर्ष 1971 में यह दर 14.9 प्रतिशत थी जो 2018 में 6.2 प्रतिशत हो गयी. ग्रामीण क्षेत्रों में गिरावट में कमी आई है. पिछले दशक में अखिल भारतीय स्तर पर मृत्यु दर 7.3 प्रतिशत से घटकर 6.2 प्रतिशत हो गयी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • आबादी का 50 फीसदी से अधिक हिस्सा अब 25 साल या अधिक का.
  • बिहार में 25 साल से कम उम्र की आबादी 57.2 प्रतिशत है.
  • शहरी इलाकों में प्रजनन दर कम होने से इस श्रेणी में हिस्सेदारी कम.
Young INDIA world population Population amit shah PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment