Advertisment

नहीं रुक रहा कोरोना, एक दिन में 2600 मामले, संक्रमितों की संख्या 40 हजार के करीब

भारत में भले ही लगातार कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हो लेकिन कोरोना के कारण मौत के मामले में भारत की स्थिति कई विकसित देशों के मुकाबले काफी बेहतर है. भारत में मौत की दर (coronavirus fatality rate) कुल मामलों की 3.3 फीसदी है.

author-image
Kuldeep Singh
एडिट
New Update
Body

कोरोना वायरस( Photo Credit : फाइल फोटो)

भारत में कोरोना वायरस के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. हालत यह है कि एक दिन में दो हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. शनिवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 2600 मामले सामने आए. इससे पहले भी लगातार दो हजार से अधिक मामले एक दिन में सामने आए. भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 40 हजार से करीब है. लगातार मामले सामने आने के बाद लॉकडाउन दो सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 4 हजार पार, पिछले 24 घंटे में आए 384 नए मामले

मौत के मामलों में भारत की स्थिति बेहतर

भारत में भले ही लगातार कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हो लेकिन कोरोना के कारण मौत के मामले में भारत की स्थिति कई विकसित देशों के मुकाबले काफी बेहतर है. भारत में मौत की दर (coronavirus fatality rate) कुल मामलों की 3.3 फीसदी है. यानि यहां प्रति लाख आबादी में से 0.09 लोगों की कोरोना से मौत हो रही है. भारत की यह दर कोरोना की जंग जीतने वाले चीन और दक्षिण कोरिया के मुकाबले काफी कम है.

यह भी पढ़ेंः Corona Relief: देश में कोरोना से मौत की दर 3.3 फीसदी, ठीक होने की दर भी अच्छी

दक्षिण कोरिया की स्थिति बेहतर

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अब तक दक्षिण कोरिया को सबसे बेहतर माना जा रहा है. यहां कुल 10,780 मामलों और 250 मौतों तक ही स्थिति पर काबू पा लिया. इस हिसाब से अगर देखा जाए तो यहां मौत की दर 2.3 फीसदी रही. हालांकि यह चीन के 0.33 और भारत के 0.09 से अधिक है. चीन में कोरोना से 83,959 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 4,637 लोगों की मौत हो चुकी है. दूसरी तरफ अमेरिका में कोरोना वायरस के 11 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. जॉन हॉकिंस यूनिवर्सिटी के मौतों के विश्लेषण के अनुसार अगर और अधिक लोगों की टेस्टिंग की जाती है तो एक अलग ही तस्वीर सामने आ सकती है.

Source : News State

corona-virus Corona India corona india death
Advertisment
Advertisment