Advertisment

पाकिस्तान के नापाक मंसूबे नाकाम! भारत ने जब्त की चीन से दुश्मन देश जा रही प्रतिबंधित रसायनों की खेप

भारत ने एक बार फिर पाक की नापाक करतूतों का पर्दाफाश किया है! सुरक्षा एजेंसियों ने तमिलनाडु के एक बंदरगाह पर चीन से पाकिस्तान जा रही एक और खेप जब्त की है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
pakistan

pakistan ( Photo Credit : social media)

भारत ने एक बार फिर पाक की नापाक करतूतों का पर्दाफाश किया है! सुरक्षा एजेंसियों ने तमिलनाडु के एक बंदरगाह पर चीन से पाकिस्तान जा रही एक और खेप जब्त की है, जिसमें से आंसू गैस और दंगा नियंत्रण एजेंटों के लिए इस्तेमाल होने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित रसायन बरामद हुए हैं. अधिकारियों का कहना है कि, पाकिस्तान कथित तौर पर अपने 'सदाबहार दोस्त' चीन की मदद से आक्रामक रासायनिक और जैविक युद्ध कार्यक्रम पर काम कर रहा है. 

Advertisment

गौरतलब है कि, चीनी कंपनी Chengdu Shichen Trading Co. Ltd ने रावलपिंडी स्थित एक डिफेंस सप्लायर कंपनी रोहेल एंटरप्राइजेज को "ऑर्थो-क्लोरो बेंज़िलिडीन मैलोनोनिट्राइल" की एक खेप भेजी थी. इसका कुल वजन तकरीबन 2560 किलोग्राम था, जिसे 25 किलोग्राम के 103 ड्रमों में स्टोर किया गया था. जिसे 18 अप्रैल, 2024 को चीन में शंघाई बंदरगाह का एक वाहक जहाज हुंडई शंघाई में लोड किया गया था.

नियमित जांच में जब्त की खेप

इसके बाद कराची जाने वाला जहाज 08 मई, 2024 को कट्टुपल्ली बंदरगाह (तमिलनाडु) पहुंचा. जहां सीमा शुल्क अधिकारियों ने नियमित जांच के दौरान, रसायन का नाम भारत की निर्यात नियंत्रण सूची 'स्कोमेट' के तहत एक नियंत्रित पदार्थ के रूप में शामिल होने के चलते खेप को रोक लिया. 

Advertisment

फिर विशेषज्ञों से सहायता लेने और रसायन की जांच करने के बाद, यह पाया गया कि यह ऑर्थो-क्लोरो बेंज़िलिडीन मैलोनोनिट्राइल (CS) था, जो Wassenaar Arrangement के तहत एक सूचीबद्ध पदार्थ है. यहां आपको मालूम हो कि, हमारा देश भारत Wassenaar Arrangement, इसका हस्ताक्षरकर्ता है, जबकि चीन और पाकिस्तान नहीं हैं. 

जिसके बाद सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 और सामूहिक विनाश के हथियार और वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) अधिनियम, 2005 के प्रावधानों के तहत रासायनिक खेप को जब्त कर लिया गया.

सुरक्षा एजेंसियों की पिछली कार्रवाई

Advertisment

गौरतलब है कि, इससे पहले मार्च महीने में, मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर सुरक्षा एजेंसियों ने चीन से कराची जाने वाले जहाज की खेप को जब्त किया था. इसमें पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों से जुड़ी दोहरे उपयोग वाली खेप बरामद हुई थी. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Security agencies pakistan Pakistan-bound consignment
Advertisment
Advertisment