Advertisment

भारत को दूसरा इस्लामिक राष्ट्र बनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए : मेघालय हाई कोर्ट

मेघायल हाईकोर्ट में एक फैसले के दौरान भारतीय इतिहास का हवाला देते हुए विभाजन के दौरान सिखों और हिन्दुओं पर अत्याचारों का जिक्र करते बड़ी टिप्पणी की है

Advertisment
author-image
kunal kaushal
एडिट
New Update
भारत को दूसरा इस्लामिक राष्ट्र बनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए : मेघालय हाई कोर्ट

मेघालय हाई कोर्ट

Advertisment

मेघायल हाई कोर्ट ने एक फैसले के दौरान भारतीय इतिहास का हवाला देते हुए विभाजन के दौरान सिखों और हिन्दुओं पर अत्याचारों का जिक्र करते हुए बड़ी टिप्पणी की है. कोर्ट ने कहा पाकिस्तान ने स्वयं को इस्लामिक राष्ट्र घोषित किया जबकि भारत का बंटवारा धर्म के आधार पर हुआ था और उसे भी हिन्दू राष्ट्र होना चाहिए था जबकि वह धर्मनिरपेक्ष बना रहा. यही नहीं मेघालय हाई कोर्ट के जज ने यह भी कहा कि किसी को भी भारत को दूसरा इस्लामिक राष्ट्र बनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि जिस दिन ऐसा हुआ वह दिन भारत और दुनिया के लिए प्रलयकारी होगा.

Advertisment

हाईकोर्ट ने पीएम मोदी पर भरोसा जताते हुए कहा कि हमें विश्वास है कि यह सरकार मामले को गंभीरता से लेगी और जरूरी कदम उठाएगी. कोर्ट ने इस मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेकर कहा कि उम्मीद है ममता बनर्जी राष्ट्रहित को ध्यान में रखकर इसमें पूरा सहयोग देंगी.

कोर्ट ने अपने फैसले में केंद्र सरकार से कहा है कि वो कानून बनाए जिसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले हिंदू सिख जैन, बौद्ध पारसी, ईसाई, खासी, जैंता जैसे समुदाय को बिना किसी सवाल और दस्तावेज के भारत की नागरिकता दी जाए.

और पढ़ें: राहुल गांधी कहते हैं हिंदू आतंकवादी हैं, ऐसा शख्स प्रधानमंत्री बनकर क्या करेगा : राजस्थान के मंत्री

Advertisment

गौरतलब है कि हाई कोर्ट ने यह टिप्पणी अमोन राणा नाम के एक शख्स की स्थानीय निवास प्रमाणपत्र से संबंधित याचिका का निपटारा करते हुए सोमवार को की थी. कोर्ट की तरफ से मामले को सुनने के बाद जज ने बांग्लादेश से आए बंगाली हिन्दुओं और पाकिस्तान विभाजन के समय सिख और हिन्दुओं के साथ हुए अत्याचारों की घटना को साझा किया.

और पढ़ें: कांग्रेस पर लगते रहे हैं हिंदू विरोधी होने के आरोप…ये हैं 5 कारण जो आरोपों को करते हैं खारिज

अपने फैसले में हाई कोर्ट के जज ने भारत की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि बताते हुए कहा कि यहां पहले हिंदू राज था. बाद में मुगल आए और फिर अंग्रेज आए. 1947 में जब भारत आजाद हुआ तो यह दो देशों में बंट गया. पाकिस्तान ने खुद को इस्लामिक राष्ट्र बनाया और उस लिहाज से विभाजन और धर्म के आधार पर भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित होना चाहिए था लेकिन वह धर्मनिरपेक्ष बना रहा. उन्होंने कहा बंगाली हिंदू इस देश के निवासी हैं उनके अधिकारों को हम नकार कर उनके साथ अन्याय कर रहे हैं. फैसले में असम एनआरसी प्रक्रिया को दोषपूर्ण बताते हुए जज ने कहा बहुत से विदेश भारतीय बन गए और मूल भारतीय इसमें पीछे छूट गए जो दुखद है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Meghalaya High Court Shillong
Advertisment
Advertisment