Advertisment

Indian Army: भारतीय सेना की ड्रेस में हो गया बड़ा बदलाव, जानें अब कैसी वर्दी पहनेंगे जवान

Indian Army: भारतीय सेना की ड्रेस में हो गया बड़ा बदलाव, जानें अब कैसी वर्दी पहनेंगे जवान

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Indian Army Uniform

Indian Army Uniform( Photo Credit : File)

Indian Army Uniform Update: सीमा पर देश और देशवासियों की सुरक्षा में खड़े भारतीय सेना के जवानों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल इंडियन आर्मी ने यूनिफॉर्म में बड़ा बदलाव किया है. ताजा अपडेट के मुताबिक, अब भारतीय सेना के जवानों की वर्दी में बदलाव करते हुए अब फ्लैग रैंक से लेकर ब्रिगेडियर रैंक तक के सभी अधिकारियों की वर्दी एक समान करने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही कुछ रैंक की यूनिफॉर्म में किसी भी तरह के बदलान नहीं किए गए हैं. इनमें कर्नल और नीचे की रैंक के अधिकारी शामिल हैं. 

Advertisment

कब लिया भारतीय सेना ने फैसला?

मिली जानकारी के मुताबिक, हाल में हुए सेना कंमाडरों के सम्मेलन में लंबे मंथन और विचार एवं चर्चा के बाद भारतीय सेना की ओर से यूनिफॉर्म में बदलाव को लेकर फैसला लिया गया है. 

यह भी पढ़ें - Cyclone Mocha: इस दिन तबाही मचाएगा साल का पहला चक्रवाती तूफान मोका, IMD ने जारी किया अलर्ट

Advertisment

क्या है इंडियन आर्मी यूनिफॉर्म को लेकर अपडेट?

बताया जा रहा है कि, भारतीय सेना में यूनिफॉर्म को लेकर जो बदलाव या अपडेट किए गए हैं उसके तहत ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के हेडगियर, शोल्डर रैंक बैज, बेल्ट, जूते और गोरगेट बेल्ट अब पूरी तरह एक जैसे ही होंगे. वहीं फ्लैग रैंक ऑफिसर्स अपने वर्दी में किसी भी तरह की डोरी का यूज नहीं करेंगे. यानी इनकी यूनिफॉर्म से डोरी को रिमूव कर दिया गया है. 

कब लागू होंगे इंडियन आर्मी यूनिफॉर्म के नए रूल?

इंडियन आर्मी में यूनिफॉर्म को लेकर किए गए नए बदलाव को इसी वर्ष लागू कर दिया जाएगा. इसके लिए 15 अगस्तक तक का समय तय किया गया है. इसके साथ ही सेना की ओर से कर्नल और इससे निचली रैंक के ऑफिसर्स की ओर से पहनी जाने वाली यूनिफॉर्म में किसी भी तरह का कोई चैंज नहीं किया गया है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भारतीय सेना में जवानों की वर्दी को लेकर आया बड़ा अपडेट
  • अब फ्लैग रैंक से लेकर ब्रिगेडियर रैंक तक के अधिकारियों समान होगी यूनिफॉर्म
  • इसी वर्ष अगस्त तक ये बदलाव लागू कर दिए जाएंगे
Indian Army latest news Indian Army Uniform भारतीय सेना भारतीय सेना न्यूज भारतीय सेना वर्दी indian-army Indian Army To Introduce Common Uniform
Advertisment
Advertisment