Advertisment

भारत को मिली इजरायल से लाइट मशीन गनों की पहली खेप, सैनिकों की बढ़ेगी मारक क्षमता

चीन से सीमा पर तनाव के बीच भारत की हथियारों की आपात खरीद की मुहिम के तहत इजरायल से भारतीय सेना के लिए छह हजार नेगेव लाइट मशीन गन (एलएमजी) हासिल कर ली गई हैं.

author-image
Shailendra Kumar
एडिट
New Update
Imaginative Pic

भारत को मिली इजरायल से लाइट मशीन गनों की पहली खेप( Photo Credit : न्यूज नेशन )

चीन से सीमा पर तनाव के बीच भारत की हथियारों की आपात खरीद की मुहिम के तहत इजरायल से भारतीय सेना के लिए छह हजार नेगेव लाइट मशीन गन (एलएमजी) हासिल कर ली गई हैं. रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि फास्ट ट्रैक प्रक्रिया को अपनाते हुए पिछले साल 19 मार्च को भारत ने इजरायल के साथ 16,479 नेगेव लाइट मशीन गन (एलएमजी) खरीदने के लिए 800 करोड़ रुपये का करार किया था.

Advertisment

यह भी पढ़ें :किसान आंदोलन से जुड़े हुए 14 लोगों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी

छह हजार नेगेव लाइट मशीन गन से सीमा पर चीन और पाकिस्तान से मुकाबले के लिए अग्रिम मोर्चो पर तैनात जवानों की मारक क्षमता बढ़ेगी. सेना को जनवरी के मध्य में ही मुंबई में छह हजार एलएमजी की पहली खेप मिल गई है. 

यह भी पढ़ें :दिलीप घोष का ममता पर तंज, जिनके पास ज्ञान नहीं वो PM का इस्तीफा चाहते हैं

इन मशीन गनों को परखने के लिए जबलपुर भेज दिया गया है. इस सौदे की बाकी मशीन गन इसी साल मार्च के अंत में आने की उम्मीद है. नेगेव 7.62 गुणे 51 एमएम लाइट मशीन गन युद्ध के लिए एक बेहतरीन हथियार है. मौजूदा समय में दुनिया भर के कई देश इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. मौजूदा समय में भारतीय जवान जिन बंदूकों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसके मुकाबले में एलएमजी सैनिकों के निशाना लगाने के दायरे को बढ़ाने के साथ ही इसे अचूक बनाने का भी काम करेगी.

Source : News Nation Bureau

Israeli IWI Negev NG7 भारत Israeli Indian Army Jawans लाइट मशीन गनों की पहली खेप इजरायल Guns indian-army Light Machine Guns
Advertisment
Advertisment