Advertisment

सेना में तीन साल के लिए शामिल हो सकेंगे आम आदमी, सिर्फ इसका है इंतजार

भारतीय सेना (Indian Army) आम नागरिकों के तीन साल के लिए सेना में शामिल किए जाने के प्रस्ताव का अध्ययन कर रही है.

author-image
Deepak Pandey
New Update
indian army

भारतीय सेना( Photo Credit : फाइल फोटो)

भारतीय सेना (Indian Army) आम नागरिकों के तीन साल के लिए सेना में शामिल किए जाने के प्रस्ताव का अध्ययन कर रही है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस समय सेना शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत युवाओं को 10 साल के आरंभिक कार्यकाल के लिए भर्ती करती है. सेना के एक प्रवक्ता ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सेना आम नागरिकों को तीन साल की अवधि के लिए बल में शामिल करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है.

Advertisment

यह भी पढे़ंःदेश समाचार निर्मला सीतारमण की घोषणाओं पर PM मोदी का ट्वीट, आर्थिक पैकेज से ये उद्यमी बनेंगे सशक्त

सेना प्रतिभाशाली युवाओं को आकर्षित करने के लिए अनेक प्रयास करती रहती है. सूत्रों ने बताया कि उक्त प्रस्ताव 13 लाख अधिकारियों और जवानों वाली थलसेना में सुधार के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि प्रस्ताव की व्यापक रूपरेखा को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है.

थल सेना प्रमुख नरवणे ने पश्चिमी सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया

Advertisment

थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने राजस्थान और पंजाब में सप्त शक्ति कमान के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया है. यहां एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. सेना प्रवक्ता कर्नल संबित घोष ने बताया कि 12 से 13 मई को इस दौरे के दौरान सेना प्रमुख नरवणे के साथ दक्षिण पश्चिमी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर भी थे. सेना प्रमुख ने क्षेत्र के दौरे पर अभियानगत तैयारियों की समीक्षा की.

यह भी पढे़ंःदेश समाचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की स्वदेशी चीजों की 'ब्रांडिंग', खादी की बढ़ी मांग

प्रवक्ता ने बताया कि जनरल नरवणे ने सैनिकों के साथ बातचीत की और उनका मनोबल ऊंचा रखने एवं प्रेरित करने के लिए उनकी सराहना भी की. उन्होंने बताया कि सेना प्रमुख ने किसी भी खतरे को विफल करने के लिए सप्त शक्ति कमान की तैयारियों की सराहना की. उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सेना के प्रयासों की सराहना की.

Advertisment

Modi Government army indian-army Citizenship
Advertisment
Advertisment