Advertisment

Indian Navy: नौसेना प्रमुख का पांच दिवसीय बांग्लादेश दौरा आज से, द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को दी जाएगी नई ऊंचाई

भारत के नौसेना प्रमुख आज से बांग्लादेश की यात्रा करेंगे. यह पांच दिवसीय दौरा है, जो आज से शुरू होगा. यात्रा के दौरान सैन्य सहयोग को बढ़ाने पर जोर रहेगा.

author-image
Publive Team
New Update
Adm Tripathi

Adm Tripathi( Photo Credit : Social Media)

भारत के नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी पांच दिवसीय यात्रा पर बांग्लादेश जा रहे हैं. उनकी यात्रा आज से शुरू हो गई है. एडमिरल त्रिपाठी की यात्रा का उद्देश्य समुद्री क्षेत्र में द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को बढ़ाना और साथ मिलकर काम करना है. खास बात है कि नौसेना प्रमुख बनने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है, बांग्लादेश यात्रा के दौरान एडमिरल त्रिपाठी बांग्लादेेशी नौसेना प्रमुख एडमिरल नजमूल हसन सहित अन्य सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. एडमिरल त्रिपाठी चार जुलाई को बांग्लादेश नौसेना अकादमी की पासिंग आउट परेड में भी शामिल होंगे. नौसेना प्रमुख बांग्लादेश के नेशनल डिफेंस कॉलेज में एक सत्र को भी संबोधित करेंगे.  

Advertisment

द्विपक्षीय सैन्य संबंधों पर होगी चर्चा

भारतीय नौसेना की ओर से यात्रा के संबंध में एक बयान जारी किया गया है. बयान में नौसेना ने बताया कि दौरे के दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर बात करेंगे. भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्ते मजबूत रहे हैं. भारत की विदेश नीति नेबरहुड पॉलिसी के तहत बांग्लादेश एक प्रमुख साझेदार है. नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि सागर योजना के तहत समुद्री सहयोग काफी मजबूत हुआ है. बांग्लादेश भारत का भागीदार रहा है. इस योजना के तहत दोनों देश भविष्य की चुनौती के साथ निपटेंगे. साथ ही क्षेत्रीय सुरक्षा और विकास को सुनिश्चित किया जाएगा.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने भी किया था भारत का दौरा

हाल ही बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो दिवसीय दौरे पर भारत आई थीं. बांग्लादेशी पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आई थीं. यहां उन्होंने पीएम मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और विदेश मंत्री एस जयंशकर के साथ-साथ अन्य नेताओं और अधिकारियों के साथ मुलाकात की थी. 

ऐसा है भारत-बांग्लादेश का संबंध

पिछले कुछ वर्षों में भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्तों में और मधुरता आई है. रणनीतिक संबंध भी और बेहतर हुए हैं. बांग्लादेश भारत की विदेश नीति नेबर फर्स्ट के कारण एक महत्वपूर्ण साझेदार है. भारत और बांग्लादेश के बीच, सुरक्षा, संपर्क, व्यापार, ऊर्जा, वाणिज्य, रक्षा, विज्ञान और तकनीकी और समुद्री मामलों सहित अन्य क्षेत्रों में एक-दूसरे के प्रमुख साझेदार हैं. बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार भी है. दक्षिण एशिया में बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. 2022-23 वित्त वर्ष में भारत का बांग्लादेश निर्यात करीब दो बिलियन डॉलर था.   

Source : News Nation Bureau

Indian Navy Chief Bangladesh Visit Adm Tripathi Bangladesh Visit Indian Navy
Advertisment
Advertisment