Advertisment

मेघालय: भारतीय नौसेना ने 280 फ़ीट गहरी खदान से दूसरे खनिक का शव निकाला

मेघालय के ईस्ट जयंतिया हिल्स जिला स्थित अवैध कोयला खदान से दूसरे शव को निकाला है.

author-image
ruchika sharma
एडिट
New Update
मेघालय: भारतीय नौसेना ने 280 फ़ीट गहरी खदान से दूसरे खनिक का शव निकाला

भारतीय नौसेना ने 280 फ़ीट गहरी खदान से दूसरे खनिक का शव निकाला (IANS)

मेघालय के ईस्ट जयंतिया हिल्स जिला स्थित अवैध कोयला खदान से दूसरे शव को निकाला है. भारतीय नौसेना की गौताखोर टीम ने 280 फ़ीट गहरी खदान से 15 खनिकों में से दो का शव बरामद कर लिया है. 42 दिनों बाद शुक्रवार को पहला शव निकाला गया था. 13 दिसंबर से खदान में 15 खनिक फंसे हुए है. शवों को बाहर निकालने की कोशिशें की जा रही है. राजधानी शिलोंग से 130 किलोमीटर दूर क्सान गांव स्थित खदान में पानी घुस जाने के बाद मजदूर उसमें फंस गए थे. केवल पांच मजदूर ही खदान से बाहर निकलने में सफल रहे थे. मजदूरों के परिवारों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक वे चाहते हैं कि शवों को बाहर निकाला जाए.

Advertisment

इससे पहले एनडीआरएफ की एक बचाव टीम ने कोयला खदान के मुख्य शाफ्ट में छानबीन की, फिर भी किसी मजदूर का पता नहीं लग सका. सीआईएल विभिन्न जगहों से अपने 100 हॉर्सपॉवर के उच्च क्षमता वाले सबमरसिबल पंप को हवाई मार्ग से गुवाहाटी हवाईअड्डे तक पहुंचाने की योजना बना रही है, जिसके बाद पंपों को सड़क मार्ग से पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के कसान गांव पहुंचाया जाएगा.

Advertisment

और पढ़ें: अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: ED ने गौतम खेतान को किया गिरफ्तार, पटियाला हाउस कोर्ट में होगी पेशी

सुप्रीम कोर्ट में खदान में फंसे खनिकों के बचाव के लिए पर्याप्त कर्मियों और उपकरण मुहैया कराने के मामले में याचिका दायर की थी. इस मामले में कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था. फटकार लगते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि शुरुआत से प्रशासन राहत कार्यों को सही तरीके से अंजाम देने में नाकाम रही है.

Source : News Nation Bureau

Megahalaya East Jaintia Hills
Advertisment
Advertisment