Advertisment

PM France Visit: भारतीय नौसेना को मिलेंगे 26 खास राफेल! PM मोदी की फ्रांस यात्रा से उम्मीद 

PM France Visit: भारतीय नौसेना को मिलेंगे 26 खास राफेल! PM मोदी की फ्रांस यात्रा से उम्मीद अंतिम फैसला अगले हफ्ते पीएम नरेंद्र मोदी के फ्रांस रवाना होने से पहले रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) की बैठक में हो सकता है.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
pm modi

pm modi in france( Photo Credit : social media )

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाली 13 और 14 जुलाई को फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर रहने वाले हैं. यहां पर वे बैस्टिल डे परेड (14 जुलाई) में सम्मानित अतिथि होने वाले हैं. इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आईएनएस विक्रांत विमान वाहक के लिए 26 राफेल-समुद्री लड़ाकू विमानों के अधिग्रहण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है. इसके लिए अंतिम निर्णय अगले हफ्ते पीएम नरेंद्र मोदी के फ्रांस रवाना होने से पहले रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) की बैठक हो सकता है. 

Advertisment

अमेरिका के विमान पर राफेल को तवज्जो

ऐसा कहा जा रहा है कि भारतीय नौसेना ने अमेरिका एफ-18 सुपर हॉर्नेट के मुकाबले फ्रांसीसी राफेल मरीन को ज्यादा अहमियत दी है. इसकी कीमतों का अभी खुलासा नहीं हुआ है. ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि ये भारतीय वायुसेना के पहले खरीदे गए वैरिएंट से सस्ते होने वाले हैं. सरकार सीधे सौदा करने के मूड में है. इससे समय की बचत के साथ अधिग्रहण में आसानी होगी. 

ये भी पढ़ें: Uttarakhand: CM धामी ने आम जनता से की अपील, जरूरी न हो तो पहाड़ों की यात्रा से बचे

Advertisment

दोनों सरकारों के बीच सौदा

मोदी सरकार फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों के नौसैनिक संस्करण की खरीद को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर करने वाली है. सरकार सौदे के जरिए इसे खरीद सकती है. भारतीय नौसेना विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर तैनात को लेकर उपयुक्त लड़ाकू विमान की खोज हो रही है. इस मामले में नौसेना ने दसॉल्ट के राफेल मरीन पर समझौता किया है. 

क्या है राफेल नेवल की खासियत

Advertisment

बीते वर्ष फ्रांस के राफेल लड़ाकू विमानों के साथ अमेरिकी एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट ने अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया था. भारतीय नौसेना ने इस दौरान कई विकल्प प्रस्तुत किए थे. राफेल-एम आईएनएस विक्रांत पर डेक तैनाती के लिए आवश्यक शॉर्ट टेक-ऑफ और अरेस्टेड रिकवरी तकनीक को लेकर अनुकूल माना गया है. विमानवाहक पोत पर तैनात वर्तमान मिग-29K के मुकाबले राफेल-एम एक बेहतर विकल्प माना गया है.

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भारतीय वायुसेना के पहले खरीदे गए वैरिएंट से सस्ते होने वाले हैं
  • आईएनएस विक्रांत के लिए 26 राफेल विमानों का अधिग्रहण
  • मोदी सरकार सीधे सौदा करने के मूड में है
PM modi newsnation newsnationtv Indian Navy भारतीय नौसेना rafel jet राफेल विमान राफेल इन इंडिया
Advertisment
Advertisment