Advertisment

भारतीय मूल के प्वाइंट्स ऑफ लाइट विजेता प्रधानमंत्री सुनक के राज्याभिषेक भोज में शामिल होंगे

भारतीय मूल के प्वाइंट्स ऑफ लाइट विजेता प्रधानमंत्री सुनक के राज्याभिषेक भोज में शामिल होंगे

author-image
IANS
New Update
Indian-origin Point

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

भारतीय मूल के सिख इंजीनियर नवजोत साहनी, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में प्वॉइंट्स ऑफ लाइट अवॉर्ड जीता था, उन कई अन्य विशिष्ट लोगों में शामिल हैं, जो रविवार को डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के विशेष राज्याभिषेक भोज में शामिल होंगे।

सुनक और प्रथम महिला अक्षता मूर्ति द्वारा आयोजित कार्यक्रम, द बिग लंच का हिस्सा हैं जो राजा के राज्याभिषेक की खुशी में देश भर में आयोजित हो रहा है।

एक सरकारी बयान में कहा गया है, प्वाइंट्स ऑफ लाइट अवॉर्ड के प्राप्तकर्ता - स्वयंसेवकों जिन्होंने अपने समुदाय में उत्कृष्ट योगदान दिया है - को कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

बयान में कहा गया है कि मजबूर होकर अपना घर छोड़कर यहां आए यूक्रेनी परिवारों को और युवा समूहों के भी इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री सुनक ने कहा, अपने घरों से भागने के लिए मजबूर यूक्रेन के लोगों और कुछ अविश्वसनीय सामुदायिक नायकों का इस ऐतिहासिक क्षण का जश्न मनाने के लिए हमारे अपने राज्याभिषेक भोज के लिए डाउनिंग स्ट्रीट में स्वागत करते हुए मुझे गर्व हो रहा है।

साहनी ने इस साल जनवरी में विस्थापित और कम आय वाले समुदायों के लिए ऊर्जा-कुशल मैनुअल वॉशिंग मशीन डिजाइन करने के लिए पीएम का प्वाइंट ऑफ लाइट अवार्ड जीता था।

बयान में कहा गया है कि उनकी हैंड-क्रैंक वाली वाशिंग मशीन ने अविकसित देशों या शरणार्थी शिविरों में बिजली से वंचित 1,000 से अधिक परिवारों को लाभान्वित किया है।

साहनी की मशीनों ने यूक्रेनी परिवारों की भी मदद की है जो अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हो गए हैं और वर्तमान में मानवीय सहायता केंद्रों में रह रहे हैं।

ब्रिटेन और दुनिया भर के देशों में 50,000 से अधिक बिग लंच स्ट्रीट पार्टियों के आयोजन की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment

Source : IANS

Advertisment