Advertisment

भारत को मिली बड़ी सफलता, 'फेलूदा' स्ट्रिप से मिनटों में होगा कोरोना टेस्ट

इस टेस्ट (Test) में काग​ज की एक पतली स्ट्रिप में लाइन उभर कर सामने आती है. इसी से पता चल जाता है कि शख्स कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) है या नहीं.

author-image
Kuldeep Singh
New Update
प्रतीकात्मक फोटो

भारत को मिली बड़ी सफलता, 'फेलूदा' से मिनटों में होगा कोरोना टेस्ट( Photo Credit : फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Corona Virus) की दवा या वैक्सीन के लिए पूरी दुनिया के वैज्ञानिक दिनरात एक कर प्रयास कर रहे हैं लेकिन उन्हें अभी तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है. भारत के वैज्ञानिकों को कोरोना वायरस की जांच के लिए एक टेस्ट किट बनाने में सफलता हाथ लगी है. इस किट से मिनटों में कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाया जा सकता है. भारतीय वैज्ञानिकों ने एक पेपर बेस्ड टेस्ट स्ट्रिप तैयार की जो COVID-19 का पता लगा सकती है. वैज्ञानिकों ने इस किट को 'फेलूदा' (Feluda) नाम दिया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में मौत का आंकड़ा 100 के पार, कोरोना वायरस के 359 नए केस

दरअसल कोरोना की जांच के लिए टेस्ट किट बनाने की काफी समय से तैयारी की जा रही थी. वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के वैज्ञानिकों को कोविड-19 के त्वरित परीक्षण के लिए एक नई किट विकसित में बड़ी सफलता मिली है. इस किट को फेलूदा किट का नाम दिया गया है. सुनने में यह नाम थोड़ा अटपटा जरूर लगे लेकिन इस नाम को बांग्ला फिल्मकार सत्यजीत रे की फिल्मों से लिया गया है. फेलूदा उनकी फिल्मों का एक किरदार रहा है जो बंगाल में रहने वाला प्राइवेट जासूसी किरदार है, जो छानबीन कर हर समस्या का रहस्य खोज ही लेता है.

यह भी पढ़ेंः केशव प्रसाद मौर्य बोले- 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा 21वीं सदी भारत की सदी होने का ऐलान

इस किट की खासियत यह है कि यह किट एक घंटे से भी कम समय में नए कोरोना वायरस (एसएआरएस-सीओवी-2) के वायरल आरएनए का पता लगा सकती है. इस टेस्ट में काग​ज की पतली स्ट्रिप में उभरी लाइन से पता चल जाता है कि कोई शख्स कोरोना पॉजिटिव है या नहीं. इस किट को तैयार करने वाले वैज्ञानिकों में से एक डॉ देबज्योति चक्रवर्ती के मुताबिक इस परीक्षण किट की वैद्यता का परीक्षण किया जा रहा है, जिसके पूरा होने के बाद इसका उपयोग नए कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए किया जा सकेगा. नई किट के उपयोग से परीक्षण की लागत करीब 500 रुपये आती है.

Source : News Nation Bureau

CSIR corona-virus Feluda kit
Advertisment
Advertisment