Advertisment

IndiGo ने की बड़ी डील, अपने बेड़े के लिए 500 विमान खरीदेगी कंपनी

एयर इंडिया ने 2023 में 470 एयरक्राफ्ट असाइनमेंट दिया था. भारतीय बजट एयरलाइन इंडिगो ने यह घोषणा पेरिस में चल रहे एयर शो के दौरान की है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
indgo

IndiGo ( Photo Credit : social media )

एयरलाइन कंपनी इंडिगो (IndiGo) ने देश के इतिहास में सबसे बड़ा ऑर्डर दिया है. कंपनी ने सोमवार को अपने बेड़े 500 नए विमानों को शामिल किया है. ये विमान एयरबस नियो फैमिली (Airbus Neo family) से बताए जा रहे हैं. इससे पहले एयर इंडिया ने भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया था. एयर इंडिया ने 2023 में 470 एयरक्राफ्ट असाइनमेंट दिया था. भारतीय बजट एयरलाइन इंडिगो ने यह घोषणा पेरिस में चल रहे एयर शो के दौरान की है. कंपनी का कहना है कि वह अपने बेड़े को जल्द बड़ा करने वाली है. कंपनी को इन विमानों की सप्लाई 2030 से लेकर 2035 तक होगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Food Inflation: एक किलो टमाटर के लिए घर बेचना पड़ेगा! जानें किन देशों में आसमान छू रही महंगाई  

एयरक्राफ्ट का इं​जन फाइनल नहीं

कंपनी ने एयरबस के साथ सबसे बड़ा करार किया है. इंडिगो ने 500 एयरक्राफ्ट का आर्डर देकर भारतीय एविएशन इंडस्ट्री में रिकॉर्ड कायम किया है. इंडिगो ने अपने बयान में कहा कि अभी एयरक्राफ्ट का इं​जन फाइनल नहीं हो सका है. मगर ऐसा माना जा रहा है कि यह A320 और A321 वर्ग वाले इंजन के मिक्‍स ऑर्डर होंगे. इस ऑर्डर का जल्द कंपनी की बोर्ड बैठक में मूल्‍यांकन होगा. 

Advertisment

कई विमानों का ऑर्डर दिया

इंडिगो के सीईओ पीटर एल्‍बर के अनुसार, इस ऑर्डर को कम मूल्य पर खरीदा जा रहा है. इस पर करीब 55 अरब डॉलर (करीब 4.50 लाख करोड़ रुपये) का खर्च आने वाला है. कंपनी ने इसके अलावा भी कई विमानों का ऑर्डर दिया है. कंपनी के अनुसार, साल 2035 तक उसके पास करीब 1000 और एयरक्राफ्ट होंगे. भारत में कुल उड़ानों में 60 फीसदी का संचालन अकेले इंडिगो ही करती है. 

Source : News Nation Bureau

IndiGo
Advertisment
Advertisment