Advertisment

PM मोदी श्रीनगर में डल झील किनारे करेंगे योग, दुनियाभर में चल रही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी

International Yoga Day 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को श्रीनगर में डल झील किनारे योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे. योग दिवस के लिए भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर के देशों में तैयारियां की जा रही हैं.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi Yoga

PM Modi( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

International Yoga Day 2024: भारत समेत दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में होने वाले योग दिवस समारोह में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम मोदी गुरुवार को रवाना हो गए. पीएम मोदी ने श्रीनगर रवाना होने से पहले अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट किया. पीएम मोदी ने लिखा, "श्रीनगर के लिए रवाना हो रहा हूं, जहां मैं दो कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा. आज शाम को मैं 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जम्मू-कश्मी' कार्यक्रम में शामिल होऊंगा, जो युवाओं के नेतृत्व वाले विकास पर केंद्रित है. यहां 1500 करोड़ रुपये से अधिक की प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया जाएगा. इन परियोजनाओं में बुनियादी ढांचे, जल आपूर्ति, शिक्षा के अलावा बहुत कुछ शामिल है. कल सुबह मैं श्रीनगर में योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लूंगा."

Advertisment

ये भी पढ़ें: Delhi Hot Weather: 10 साल में 1.3 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया दिल्ली का तापमान, रात का न्यूनतम भी अधिकतम में बदला

डल झील किनारे योग करेंगे पीएम मोदी

बता दें कि हर साल 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इस वर्ष का विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' है. एक अधिकारी ने बताया कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी 7,000 से अधिक प्रतिभागियों के साथ सुरम्य डल झील के तट पर योग करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि पिछले तीन दिनों में प्रतिभागियों ने योग 'आसन' का प्रशिक्षण प्राप्त किया. इस आसन को प्रधानमंत्री मोदी भी करते नजर आएंगे.

Advertisment

ये है पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जम्मू-कश्मीर' कार्यक्रम में भाग लेने के अलावा, विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रेस सूचना ब्यूरो के एक आधिकारिक हैंडआउट में कहा कि, "21 जून को, सुबह लगभग 6.30 बजे, प्रधानमंत्री मोदी श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री सभा को संबोधित करेंगे और उसके बाद सीवाईपी योग सत्र में भाग लेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: David Johnson Death: पूर्व क्रिकेटर डेविड जॉनसन का निधन, मानसिक दबाव की वजह से किया सुसाइड

वाशिंगटन में भी होगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह

भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन होगा. समारोह में भाग लेने के लिए कई योग प्रेमी पोटोमैक नदी के किनारे, घाट पर एक साथ आएंगे. अमेरिका में भारत की उप राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने कहा कि योग समाज के उज्जवल भविष्य के लिए सद्भाव और संतुलन बनाने का मार्ग प्रशस्त करता है. कार्यक्रम की शुरुआत प्रार्थनाओं और भारतीय शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन के साथ होगी.

Advertisment

इंग्लैंड में भी हुआ योग कार्यक्रम

यही नहीं इंग्लैड में भी योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम होंगे. यूनाइटेड किंगडम में भारतीय उच्चायोग ने भी ट्राफलगर स्क्वायर में एक योग कार्यक्रम की मेजबानी की, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले 700 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया. भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने कहा, "लंदन के इस केंद्रीय स्थान पर 700 से अधिक लोगों के साथ आना बहुत खुशी की बात थी.

ये भी पढ़ें: NEET पेपर लीक पर बोले राहुल गांधी, सरकार व्यापम को पूरे देश में फैलाने का काम कर रही

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • दुनियाभर में योग दिवस की तैयारियां जारी
  • पीएम मोदी श्रीनगर में डल झील किनारे करेंगे योग
  • इंग्लैंड और अमेरिका में दिख रही योग की धूम

Source : News Nation Bureau

PM modi International Yoga Day Significance International Yoga Day 2024 Yoga Day 2024 the United Nations who introduced the day for yoga when is yoga day yoga day theme 2024
Advertisment
Advertisment