Advertisment

Microsoft Server Down: हवाई यात्रा में आ रही परेशानी, तो इन नंबरों पर करें संपर्क.. जानिए क्या बोले आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव

Microsoft global outage के चलते देशभर के तमाम हवाई अड्डों पर उड़ान संचालन बाधित हो रहा है. इस तकनीकी समस्या के चलते कई एयरलाइनंस कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला चेक-इन सिस्टम ठप पड़ा है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
microsoft

microsoft ( Photo Credit : social media)

Microsoft global outage के चलते देशभर के तमाम हवाई अड्डों पर उड़ान संचालन बाधित हो रहा है. इस तकनीकी समस्या के चलते कई एयरलाइनंस कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला चेक-इन सिस्टम ठप पड़ा है, जिसके चलते ये प्रक्रिया काफी ज्यादा धीमी हो गई है, जिसके चलते हवाई अड्डों पर यात्रियों की लंबी कतारे नजर आ रही हैं. जहां एक ओर एयरलाइंस को नई बुकिंग करने में भी समस्याएं पेश आ रही है, वहीं दूसरी ओर Microsoft का सर्वर ठप पड़ने से सुपरमार्केट, बैंकिंग परिचालन, शेयर बाजार और कई क्षेत्र भी बाधित हुए हैं. 

Advertisment

क्या बोले आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव?

बता दें कि, इस मामले में आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव का भी हालिया बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि, सरकार वैश्विक आउटेज को हल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है. साथ ही इस आउटेज के कारण की "पहचान" कर ली गई है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं. 

मंत्री वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि, “MEITY वैश्विक आउटेज के संबंध में Microsoft और उसके सहयोगियों के संपर्क में है. इस आउटेज के कारण की पहचान कर ली गई है और समस्या के समाधान के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं. CERT एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है."

Advertisment

इसके साथ ही मंत्री वैष्णव ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) नेटवर्क का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि, "NIC नेटवर्क प्रभावित नहीं है." मालूम हो कि, NIC एक संचार नेटवर्क है, जो केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों, जिलों के साथ-साथ अन्य सरकारी निकायों को सेवाएं प्रदान करता है. 

सहायता के लिए यहां कॉल करें...

गौरतलब है कि, कई भारतीय एयरलाइंस कंपनियों ने भी अपने सिस्टम पर चल रही गड़बड़ी पर बयान जारी किया है. इनमें इंडिगो, एयर इंडिया ग्रुप, अकासा और स्पाइसजेट का नाम शामिल हैं. इन कंपनियों ने साथ ही यात्रियों से आग्रह किया है कि, किसी भी तरह की पूछताछ के लिए कॉल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं, हालांकि ऐसा तभी करें जब आपकी फ्लाइट 24 घंटे में प्रस्थान करने वाली हो.. अगर ऐसा नहीं है, तो कृपया करके जबरदस्त कॉल वॉल्यूम का सामना कर रहे कॉल सेंटरों से संपर्क न करने का आग्रह किया है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Outage Microsoft IT Minister
Advertisment
Advertisment