Advertisment

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने शपथ ली

वाईएसआर कांग्रेस (YSR Congress Party) के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) ने बृहस्पितावर को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री (Andhra Pradesh Chief Minister) के रूप में शपथ ली.

Advertisment
author-image
Yogendra Mishra
एडिट
New Update
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने शपथ ली

शपथ लेते जगन मोहन रेड्डी। (ANI)

Advertisment

वाईएसआर कांग्रेस (YSR Congress Party) के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) ने बृहस्पितावर को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री (Andhra Pradesh Chief Minister) के रूप में शपथ ली. तेलुगु (Telugu) भाषा में उन्होंने अपनी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन ने उन्हें शपथ दिलाई. 

Advertisment

पहले जगन मोहन रेड्डी का कार्यक्रम विजयवाड़ा के आईडीएमसी स्टेडियम में होने वाला था. जिसकी तैयारियां लगभग पूरी हो गई थीं. लेकिन शपथ ग्रहण से पहले ही भारी बारिश ने पूरे कार्यक्रम की तैयारियों पर पानी फेर दिया.

जिसके कारण समारोह की जगह में बदलाव करना पड़ा. यह कार्यक्रम इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किया गया. जगन मोहन ने अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले रविवार को पीएम मोदी से मुलाकात की थी. यहां उन्होंने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने को लेकर बातचीत की थी.

आंध्र प्रदेश में हाल ही में हुए विधानसबा चुनाव का परिणाम 23 मई को आया. जिसमें 175 सीटों वाली विधानसभा में जगन मोहन रेड्डी ने 151 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं लोकसभा में भी जगन को भारी जीत मिली. उन्होंने 25 में से 22 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं चंद्र बाबू नायडू की तेलगु देशम पार्टी को महज 23 विधानसभा और 3 लोकसभा सीटों पर जीत मिली.

Advertisment

राज्यपाल ने बनवाई पांचवी सरकार

राज्यपाल के तौर पर ई एस एल नरसिम्हन ने आज पांचवी बार किसी सरकार का गठन करवाने का संवैधानिक दायित्व का निर्वहन किया है. वह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोने ही राज्यों के राज्यपाल हैं. नरसिम्हन भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी और खूफिया ब्यूरो (IB) के पूर्व प्रमुख रह चुके हैं.

दिसंबर 2009 में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल पद से उन्हें हटाकर अविभाजित आंध्र प्रदेश के राज्यपाल पद पर भेज दिया गया था. उस समय उन्होंने एन किरण कुमार रेड्डी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई थी.

Advertisment

आंध्र प्रदेश के बंटवारे के बाद उन्होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई थी. नरसिम्हन ने जून 2014 में एन चंद्रबाबू नायडू को विभाजित चंद्रबाबू नायडू को विभाजित आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई थी. दिसंबर में उन्होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई थी.

HIGHLIGHTS

  • विधानसभा चुनाव में जगन मोहन की पार्टी को 151 सीटें मिलीं
  • लोकसभा में 25 में 22 सीटों पर जीत हासिल की
Advertisment

Source : News Nation Bureau

hindi news Breaking news Andhra Pradesh News Andhra Pradesh CM Andra Pradesh jagan mohan reddya andra pradesh news chief minister jagan mohan reddy swering in ceremony andra pradesh latest news jagan mohan reddy latest news
Advertisment
Advertisment