Advertisment

Jagannath Rath Yatra: इस बार दो दिन चलेगी रथ यात्रा, सात की शाम को होगी शुरू, 8 को मौसी के घर पहुंचेंगे महाप्रभु

Jagannath Rath Yatra: ओडिशा की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा इस बार दो दिन चलेगा. आखिर यात्रा 7 और 8 जुलाई को क्यों निकाला जा रहा है. इसकी वजह क्या है. तमाम सवालों के जवाब जानें…

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Jagannath Rath Yatra

Jagannath Rath Yatra( Photo Credit : Social Media)

Jagannath Rath Yatra: ओडिशा के पुरी की जगन्नाथ रथ यात्रा विश्व प्रसिद्ध है. यहां पूरे भारत से लोग आते हैं. इस बार यह यात्रा एक दिन नहीं बल्कि दो दिन चलेगी. जगन्नाथ मंदिर का पंचांग बनाने वाले ज्योतिषि ने बताया कि इस साल आषाढ़ माह में कृष्ण पक्ष की तिथियां घट गई हैं. इस वजह से रथ यात्रा से होने वाली पूजा-पाठ सात जुलाई की शाम तक होगी. चूंकि रथयात्रा की तिथि को तो बदला नहीं जा सकता इसलिए सुबह शुरू होने वाली रथ यात्रा शाम को निकाली जाएगी. साल 1971 में भी ऐसा ही हुआ था.

Advertisment

ज्योतिषि डॉ. प्रसाद ने बताया कि 7 जुलाई को पूजा-पाठ दिन भर चलेगी. शाम चार बजे रथयात्रा शुरू हो सकती है. चूंकि सूर्यास्त के बाद रथ को हांका नहीं जाता इसलिए रथ को रास्ते में ही रोक दिया जाएगा. अगले दिन यानि आठ जुलाई को रथ सुबह जल्दी चलेंगे और इसी दिन महाप्रभु जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र गुंडिचा मंदिर पहुंचेंगे.

तीन दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

रथयात्रा दो दिन चलेगी, इस वजह से ओडिशा सरकार ने दो दिनों के लिए सरकारी छुट्टी का एलान किया है. मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने 7 और 8 जुलाई को प्रदेश भर के सरकारी दफ्तर, स्कूल और कॉलेज बंद करने के निर्देश दिए हैं.  

315 स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे

रथयात्रा में आने वाले भक्तों की तादाद को देखते हुए रेलवे ने इस बार खास तैयारी की है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस बार 315 स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. यह पहले की तुलना में काफी अधिक है.  

Advertisment

मौसी के घर जाते हैं भगवान जगन्नाथ

बता दें, जितना प्राचीन  जगन्नाथ मंदिर है, उतना ही प्राचीन रथ यात्रा भी है. रथ यात्रा इस बार सात जुलाई को होने वाली है. इस दिन त्रिदेव अपनी मौसी गुंडिचा देवी के घर जाते हैं. आठ दिन बाद वे वापस आते हैं. बता दें,  जगन्नाथ मंदिर सिर्फ  पुरी में ही नहीं बल्कि सैकड़ो भारतीय शहरों में धूमधाम से मनाया जाता है. यह उत्सव सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जोरदार तरीके से मानाय जाता है फिर चाहे, अमेरिका हो इंग्लैंड हो. न्यूजीलैंड हो या फिर दक्षिण अफ्रीका अधिकांश देशों में  रथ यात्रा उत्साह के साथ निकाला जाता है.

Source : News Nation Bureau

Jagannath Rath Yatra Rath Yatra Rath Yatra when Jagannath Mandir
Advertisment
Advertisment