Advertisment

INDIA: दिल्ली–पंजाब और हरियाणा में अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, जयराम रमेश ने गठबंधन से किया इनकार

कांग्रेस ने दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में अकेले विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है. आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं होगा. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि महाराष्ट्र और झारखंड में कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ेगी.

author-image
Publive Team
New Update
Jairam Ramesh

Jairam Ramesh ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

विपक्षी इंडिया गठबंधन की एकता पर एक बार फिर सवाल खड़े हो रहे हैं. दरअसल, कांग्रेस ने आज कहा कि वे दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन की गुंजाइश नहीं है, एक दिन पहले आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रमुख ने कहा था कि वे हरियाणा की सभी 90 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी में है. आज गुरुवार को कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि महाराष्ट्र और झारखंड में कांग्रेस गठबंधन में ही चुनाव लड़ेगी. जयराम रमेश के बयान से साफ हो गया है कि कांग्रेस लोकसभा के बाद आप से दूरी बना रही है. 

नेताओं के बीच आम सहमति बनेगी
वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि विपक्षी इंडिया गठबंधन में कोई ऐसा फॉर्मूला तय नहीं है, जिसे विधानसभा चुनावों में लागू किया जाए. उन्होंने बताया कि गठबंधन उन राज्यों में होगा, जहां कांग्रेस और अन्य गठबंधन के नेताओं के बीच आम सहमति बनेगी. जहां हमारे बीच सहमति नहीं बन पाएगी, वहां हम अकेले ही चुनाव लड़ेंगे. 

यह भी पढ़ें- हाथरस जाएंगे राहुल गांधी, भगदड़ में मारे गए लोगों के परिवारों से करेंगे मुलाकात

उन्होंने कहा कि पंजाब में कोई गठबंधन नहीं है. हरियाणा के लोकसभा चुनाव में हमने आम आदमी पार्टी को एक सीट दी थी पर अब लगता है कि वहां इस बार कोई गठबंधन नहीं होगा. आप ने भी कहा कि कोई गठबंधन नहीं होगा. हमने आप के साथ हरियाणा और दिल्ली में मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था पर अब विधानसभा में कोई गठबंधन नहीं है. बता दें, कांग्रेस ने पहले कहा था कि अगर हम दिल्ली में अकेले चुनाव लड़ते को अच्छा प्रदर्शन करते. इस वजह से कांग्रेस ने आप के साथ दूरी बना ली है और अकेले अपने दम पर विधानसभा चुनाव लड़ने का एलान किया है. 

पश्चिम बंगाल पर भी बोले रमेश
दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के बाद पश्चिम बंगाल में भी जयराम रमेश ने अकेले चुनाव लड़ने के संकेत दिए हैं. हालांकि, उनका कहना है कि चुनाव में फिलहाल समय है और स्थानीय नेताओं की समझ के आधार पर बहुत कुछ निर्भर है. महाराष्ट्र में पार्टी शिवसेना, एनसीपी के साथ कांग्रेस गठबंधन में है. कांग्रेस झारखंड में झामुमो के साथ चुनाव लड़ रही है. 

Source : News Nation Bureau

congress INDIA AAP Jairam Ramesh AAP and Congress Delhi election Haryana Election
Advertisment
Advertisment