Advertisment

शहीद जवान औरंगजेब को मिला 'शौर्य चक्र', स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया जाएगा सम्मानित

ईद का पाक महीने में कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों द्वारा अपहरण कर हत्या किए गए सेना के जवान औरंगजेब को उनकी बहादुरी और बलिदान के लिए भारतीय सेना ने 'शौर्य' चक्र से सम्मानित किया है।

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
शहीद जवान औरंगजेब को मिला 'शौर्य चक्र', स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया जाएगा सम्मानित

शहीद जवान औरंगजेब (फोटो- टि्वटर)

रमजान के पाक महीने में कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों द्वारा अपहरण कर हत्या किए गए सेना के जवान औरंगजेब को उनकी बहादुरी और बलिदान के लिए भारतीय सेना ने 'शौर्य चक्र' सम्मान देने का फैसला किया है। गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 44 राष्ट्रीय के राइफलमैन औरंगजेब को मरणोपरांत 'शौर्य चक्र' से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि आतंकियों ने 14 जून को शोपियां जिले से सेना के राइफलमैन औरंगजेब खान को अगवा कर उसकी हत्या कर दी थी।

Advertisment

औरंगजेब की हत्या उस वक्त की गई थी जब वो ईद का त्यौहार मनाने के लिए अन्य सैनिकों के साथ निजी वाहन से शोपियां अपने घर जा रहे थे। इसी क्रम में आतंकियो ने रास्ता रोक कर उसे अगवा कर लिया। बाद में उन्हीं आतंकियों ने औरंगजेब की हत्या कर दी थी और शव को सड़क किनारे फेंक कर फरार हो गए थे। 

औरंगजेब की हत्या करने से पहले उनका एक वीडियो भी जारी किया था, जिसमें शहीद औरंगजेब निडरता के साथ स्वीकार कर रहे थे कि वो भारतीय सेना के जवान है और उन्होंने दक्षिण कश्मीर में आतंकवाद-रोधी गतिविधियों में भाग लिया था।

ये भी पढ़ें: आज़ादी का 72वां साल: जानिए स्वतंत्रता सेनानियों के वो 15 नारे जिसने देश की आजादी में फूंक दी थी जान

Advertisment

औरंगजेब के हत्या के बाद जब सेना के अधिकारी परिजनों को ढांढस बंधाने जाते है तो पिता मोहम्मद हनीफ उस अधिकारी का हाथ पकड़ के कहते हैं, 'मेरा बेटा देश का था और कश्मीर सिर्फ भारत का है। यहां पाकिस्तान का झंडा जो फहराएगा उसको गोली मार देनी चाहिए और इसके लिए वो खुद भी अपने बेटे की तरह जान देने का तैयार हैं। ऐसे आतंकियों का घाटी से पूरी तरफ से सफाया कर देना चाहिए'

औरंगजेब के पिता मोहम्मद हनीफ सेना से रिटायर है।

Source : News Nation Bureau

shaurya chakra jammu-kashmir Aurangzeb
Advertisment
Advertisment