Advertisment

J&K: दुनिया सबसे सबसे ऊंचे रेल पुल पर दौड़ी रेल, सफल रहा ट्रायल, जानें क्या है खासियत

J&K: विश्व का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज कश्‍मीर में बनकर तैयार हो चुका है. यहां से जल्द ट्रेनें गुजरा करेंगी. इस बीच रेल पुल से गुजरती हुई ट्रेन का ट्रायल रन का वीडियो सामने आया है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
rail

Sangaldan and Reasi ( Photo Credit : social media)

भारतीय रेलवे ने रामबन जिले के संगलदान और रियासी के बीच नवनिर्मित दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल-चिनाब रेल ब्रिज पर ट्रायल रन किया. लाइन पर रेल सेवाएं  जल्द ही शुरू होंगी. यह पुल चिनाब नदी से करीब 359 मीटर ऊपर बना है. यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल है. रेलवे अफसरों ने बीते रविवार को रामबन जिले के संगलदान और जम्मू कश्मीर के रियासी के बीच नवनिर्मित चिनाब रेल पुल का निरीक्षण किया था. 

Advertisment

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीते रविवार को एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा था, पहला ट्रायल सफल रहा, यह ट्रेन संगलदान से रियासी तक सफलतापूर्वक चली है. इसमें चिनाब ब्रिज को सफलता से पार करना भी शामिल है. यूएसबीआरएल को लेकर सभी निर्माण कार्य करीब-करीब खत्म हो चुका है. 

साल के अंत खत्म होगा प्रोजेक्ट 

Advertisment

उधमपुरा श्रीनगर बारामूला रेल लिंक प्रोजेक्ट इस वर्ष के अंत तक खत्म हो जाएगा. इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन 20 फरवरी, 2024 को पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से किया गया था. 

ये भी पढ़ें: NEET पेपर लीक पर बोले राहुल गांधी, सरकार व्यापम को पूरे देश में फैलाने का काम कर रही

30 हजार मीट्रिक टन स्टील का प्रयोग 

Advertisment

आपको बता दें कि चिनाब रेल पुल के निर्माण मे करीब 30 हजार मीट्रिक टन स्टील का प्रयोग किया गया है. इसका निर्माण 1486 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है. इस ब्रिज का निर्माण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत हुआ है. यह ट्रेन सात स्टेशनों से होकर बारामूला तक जाएगी. इस मार्ग से घाटी के लोगों को आने-जानें में आसानी होगी. 

चेनाव रेलवे पुल ने एफिल टॉवर को दी मात 

जम्मू और कश्मीर में चेनाब नदी के ऊपर 359 मीटर (लगभग 109 फीट) की ऊंचाई पर तैयार चेनाब रेल ब्रिज ने एफिल  टॉवर को मात दी है. यह एफिल टॉवर से करीब 35 मीटर ऊंचा बना है. इस पुल को स्टील से तैयार किया गया है. इसकी कुल लंबाई 1,315 मीटर (4,314 फीट) है. यह सिंगल रेल ट्रैक है. यह पूरी कश्मीर घाटी से संपर्क साधने में मदद करेगा.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Chenab Rail Bridge ashwini vaishnav Jammu and Kashmir Indian Railway चिनाब रेल ब्रिज world highest railway Sangaldan and Reasi northern railway
Advertisment
Advertisment