Advertisment

झारखंड के 20 लोगों पर दर्ज देशद्रोह का मुकदमा वापस हो: स्वराज इंडिया

राजनीतिक दल स्वराज इंडिया ने झारखंड में 20 नागरिकों पर फेसबुक पोस्ट के आधार पर लगाए गए देशद्रोह के मुकदमों को तुरंत वापस लेने की मांग की है।

author-image
ruchika sharma
एडिट
New Update
दिल्ली का चुनाव परिणाम राहत देता है 'राह' नहीं : योगेंद्र यादव

स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव (IANS)

राजनीतिक दल स्वराज इंडिया ने झारखंड में 20 नागरिकों पर फेसबुक पोस्ट के आधार पर लगाए गए देशद्रोह के मुकदमों को तुरंत वापस लेने की मांग की है। पार्टी ने कहा कि जिन लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है उनमें कुछ सरकारी सेवक, कुछ बैंककर्मी, कुछ लेखक, पत्रकार और कुछ समाजसेवी शामिल हैं। 

Advertisment

पुलिस की तरफ से आरोप लगाया गया कि इन लोगों ने अपने फेसबुक पोस्ट में संविधान की गलत व्याख्या कर आदिवासियों को उकसाया, जिसके फलस्वरूप आंदोलनरत आदिवासियों ने सांसद कड़िया मुंडा के सुरक्षा गाडरें का अपहरण कर लिया।

स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने झारखंड सरकार के इस कार्यवाई की भर्त्सना करते हुए कहा, 'यह अत्यंत अफसोसजनक है कि राज्य की पुलिस खुद असंवैधानिक ढंग से काम करते हुए नागरिकों पर संविधान की गलत व्याख्या का आरोप लगा रही है। साथ ही, उच्चत्तम न्यायालय के फैसलों की अवहेलना करते हुए उल्टे नागरिकों पर ही देशद्रोह का आरोप मढ़ा जा रहा है। भारतीय लोकतंत्र और संविधान के हर रक्षक और जिम्मेदार नागरिकों को झारखंड सरकार की इस पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ मजबूती से आवाज उठानी होगी।'

और पढ़ें: भारत पेट्रोलियम के प्लांट में जबरदस्त विस्फोट के बाद लगी भीषण आग, 45 लोग घायल

Advertisment

मुकदमों को खारिज करने की मांग करते हुए योगेंद्र यादव ने कहा कि नागरिक अधिकारों की बात हो या मीडिया के स्वतंत्रता की, आज हमारी सरकारों द्वारा देशभर में अभिव्यक्ति पर लगाम लगाने की अलोकतांत्रिक कोशिशें हो रही हैं। सत्ताधारी पार्टी, उनके शीर्ष नेता या नीति की आलोचना भर से सरकार तिलमिला रही है और विरोधी स्वरों को हर हथकंडे का प्रयोग करके दबाया जा रहा है।

उन्होंने कहा, 'लोकतंत्र और संविधान के खिलाफ उठाए गए ऐसे हर कदम या दमन की कार्रवाई के खिलाफ स्वराज इंडिया मजबूती से खड़ी है।'

Source : IANS

Swaraj India Jharkhand Treason
Advertisment
Advertisment