Advertisment

निर्भया को न्‍याय : तिहाड़ के जेल नंबर 3 में दी जाएगी चारों दोषियों को फांसी

निर्भया केस के दोषियों मुकेश, विनय शर्मा, अक्षय सिंह और पवन गुप्ता को तिहाड़ के जेल नंबर 3 में फांसी दी जाएगी. तिहाड़ में फांसी का तख्ता जेल नंबर-3 में ही है, जिसमें संसद भवन पर हमले के दोषी आतंकवादी अफजल गुरु को रखा गया था.

author-image
Sunil Mishra
New Update
निर्भया को न्‍याय : तिहाड़ के जेल नंबर 3 में दी जाएगी चारों दोषियों को फांसी

तिहाड़ के जेल नंबर 3 में दी जाएगी निर्भया के चारों दोषियों को फांसी( Photo Credit : File Photo)

निर्भया केस के दोषियों मुकेश, विनय शर्मा, अक्षय सिंह और पवन गुप्ता को तिहाड़ के जेल नंबर 3 में फांसी दी जाएगी. तिहाड़ में फांसी का तख्ता जेल नंबर-3 में ही है, जिसमें संसद भवन पर हमले के दोषी आतंकवादी अफजल गुरु को रखा गया था. जेल नंबर-3 में प्रवेश करने के बाद सीधे फांसी की कोठरी के लिए रास्ता जाता है. यहां फांसी की कोठरी से लगते हुए ही 16 हाई रिस्क सेल हैं. यहीं करीब 50 स्कवॉयर मीटर जगह में फांसीघर बनाया गया है. इसके गेट पर हमेशा ताला लगा रहता है. अभी 3 दोषी जेल नंबर 2 में हैं और एक को जेल नंबर 4 में रखा गया है.

Advertisment

फांसी देने के लिए जेल नंबर-3 में पहले ही चार फांसी के हैंगर तैयार कराए गए हैं. इनकी जांच शुरू कर दी जाएगी. चारों को फांसी पर लटकाने के लिए एक बार फिर से यूपी सरकार को पत्र लिखा जाएगा, ताकि समय पर जल्लाद का इंतजाम किया जा सके.

फांसी के समय चारों दोषियों से पूछा जाएगा कि उनके नाम अगर कोई पैसा या प्रॉपर्टी है और वह उसे अपने परिजन या अन्य किसी के नाम करना चाहते हैं, तो जेल में ही उसका भी इंतजाम करा दिया जाएगा.

जेल में रहते हुए इन्होंने अब तक काम करते हुए जितना पैसा कमाया है, वह भी ये चारों अपने परिजनों में जिसे देना चाहेंगे, दे दिया जाएगा. अब यह अपने परिजनों से बात नहीं कर सकेंगे.

Advertisment

एक दिन पहले 7 जनवरी 2019 को पटियाला हाउस कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सतीश कुमार अरोड़ा ने डेथ वारंट जारी करते हुए दोषियों को 22 जनवरी की सुबह 7 बजे दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी देने का निर्देश दिया था. हालांकि दोषियों को बचाने के लिए अभी भी क्यूरेटिव पिटीशन और दया याचिका के रूप में कानूनी विकल्प मौजूद हैं.

Source : News Nation Bureau

Tihar jail Nirbhaya Rape Fansighar jallad
Advertisment
Advertisment