Advertisment

केरल हाईकोर्ट ने कहा, सलवार-कमीज पहन कर पद्मनाभस्वामी मंदिर में जाने की इजाज़त नहीं

केरल हाईकोर्ट ने त्रिवेंद्रमपुरम के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में सलवार और चूड़ीदार पहनी महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
केरल हाईकोर्ट ने कहा, सलवार-कमीज पहन कर पद्मनाभस्वामी मंदिर में जाने की इजाज़त नहीं

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर (फाइल फोटो)

केरल हाईकोर्ट ने त्रिवेंद्रमपुरम के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में सलवार और चूड़ीदार पहनी महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। हाईकोर्ट ने कहा कि मंदिर के रीति-रिवाजों को लेकर मंदिर के मुख्य तंत्री का लिया गया फैसला ही माना जाएगा।

Advertisment

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में सलवार और चूड़ीदार पहनी महिलाओं के प्रवेश पर पहले से प्रतिबंध है। कुछ दिनों पहले परंपरा को तोड़ते हुए मंदिर के अधिकारी केएन सतीश ने महिला श्रद्धालुओं को ड्रेस कोड में छूट देने की घोषणा की गई थी, जिसके मुताबिक महिलाएं सलवार कमीज और चूड़ीदार पायजामा पहनकर भी मंदिर में पूजापाठ कर सकती हैं। मंदिर के मुख्य तंत्री ने इसका विरोध भी किया था।

एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा, 'मंदिर के अधिकारी केएन सतीश को मंदिर से जुड़ी परंपरा में बदलाव करने का कोई हक नहीं है।'

अभी तक की व्यवस्था के अनुसार महिला श्रद्धालु ने अगर सलवार और चूड़ीदार पहन रखी है तो उन्हें मंदिर के भीतर जाने से पहले कमर से ऊपर मुंडू पहननी पड़ती थीं।

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • केरल के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में सलवार पहनी महिला को इजाजत नहींं
  • मंदिर के कार्यकारी अधिकारी ने पहले दी थी इजाजत
  • मंदिर के मुख्य पुजारी ने कार्यकारी अधिकारी के फैसले का किया था विरोध

Source : News Nation Bureau

Kerala High Court Padmanabhaswamy Temple
Advertisment
Advertisment