Advertisment

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, न्यायालय के आदेश की भाषा स्थानीय भी हो

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हाई कोर्ट के अहम फैसलों को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की जरुरत है।

author-image
Narendra Hazari
एडिट
New Update
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, न्यायालय के आदेश की भाषा स्थानीय भी हो

प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद (फोटो ANI)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हाई कोर्ट के अहम फैसलों को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि कई लोग भाषाई दिक्कतों की वजह से निर्णय को ठीक से नहीं समझ पाते हैं।

Advertisment

इस दौरान राष्ट्रपति कोविंद केरल उच्च न्यायालय के सौ वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित किया।

राष्ट्रपति कोविंद ने सुझाव देते हुए कहा, 'हाई कोर्ट इंग्लिश में जजमेंट देते हैं, लेकिन हम बहुभाषावादी देश में रहते हैं। याचिकाकर्ता कई बार इंग्लिश नहीं जानता है।'

और पढ़ें: महंगे शौक ने 'इंडियन आइडल' सिंगर सूरज फाइटर को बनाया चोर, दिल्ली में गिरफ्तार

Advertisment

राष्ट्रपति ने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा, 'शायद ऐसे सिस्टम बनाया जा सके, जहां पर हाई कोर्ट के फैसले की सर्टिफाइड जजमेंट कॉपीज स्थानीय और क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराई जा सकें।'

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि निर्णय सुनाए जाने के बाद 24 या 36 घंटों में यह संभव है और ऐसा किया जा सकता है।

कोविंद ने कहा कि वे इस मामले में सिर्फ सलाह दे रहे हैं, मामले में न्यायपालिका और कानूनी तबके को ही चर्चा करके तय करना है। राष्ट्रपति ने मामलों के तेजी से निपटारे पर भी जोर दिया।

Advertisment

और पढ़ें: एटीएम लूट की कोशिश को सुरक्षा गार्ड ने ऐसे किया नाकाम

Source : News Nation Bureau

High Court language President ramnath-kovind verdict Kochi kerala
Advertisment
Advertisment