Advertisment

केरल नन रेप केस: मुख्य गवाह की मौत, पंजाब में संदिग्ध हालत में मिला शव

इस मामले में 15 अक्टूबर को केरल हाई कोर्ट ने यौन शोषण के आरोप में जेल में बंद बिशप फ्रैंको मुलक्कल को जमानत दे दी थी

author-image
kunal kaushal
एडिट
New Update
केरल नन रेप केस: मुख्य गवाह की मौत, पंजाब में संदिग्ध हालत में मिला शव

नन के साथ रेप के आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल (फाइल फोटो)

केरल नन रेप केस मामले के मुख्य गवाह फादर कुरियकोस कट्टुथारा पंजाब के जालंधर में मृत पाए गए हैं. उनकी मौत कैसे हुई है यह अभी साफ नहीं हो पाया है. वहीं मुख्य गवाह की मौत को लकर जालंधर के डीएसपी ए आर शर्मा ने कहा, 'वो दोउसिया के सेंट पॉल चर्च में रहा करते थे जहां उनकी मौत हुई. उनकी उम्र 62 साल थी और उनके शरीर पर किसी भी तरह के चोट के निशान नहीं पाए गए हैं. वो अपने बिस्तर पर उल्टी करते हुए पाए गए. उनके पास ही ब्लड प्रेशर का टेबलेट भी रखा हुआ था. उन्होंने कोई सुरक्षा नहीं ले रखी थी और मामले की जांच जारी है.'

Advertisment

इस मामले में 15 अक्टूबर को केरल हाई कोर्ट ने यौन शोषण के आरोप में जेल में बंद बिशप फ्रैंको मुलक्कल को जमानत दे दी थी. बिशप मुलक्कल पर 2014 से 2016 के बीच एक नन से कई बार दुष्कर्म करने का आरोप है. इतना ही नहीं केरल हाई कोर्ट ने उस फैसले को भी हटा दिया है जिसमें पहले आदेश दिया गया था कि वो केरल में नहीं घुस सकते और उन्हें अपना पासपोर्ट भी जमा कराना होगा.

Advertisment

क्या है पूरा मामला

पीड़ित नन ने इसी साल जून महीने में आरोप लगाया था कि साल 2014 में कोट्टायम के पास कुरावलंगद क्षेत्र में एक गेस्ट हाउस में बिशप ने पहली बार उसका यौन शोषण किया था. इसके बाद वह 2014 से 2016 के बीच 13 बार उसके साथ यौन उत्पीड़न किया था.

नन ने दावा किया था कि उसने गिरिजाघर के अधिकारियों को शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई थी. हालांकि आरोपी बिशप ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों से इनकार किया था. इन आरोपों के बाद चर्च के अधिकारी और नन दो खेमों में बंट गए थे.

Advertisment

बिशप मुलक्कल ने लिखा था पत्र

बिशप मुलक्कल ने हालांकि अपने ऊपर लगे इन अरोपों से इनकार किया था और इसे अपने खिलाफ साजिश बताया था. एक पत्र में मुलक्कल ने ने डायोसीस के सदस्यों को कहा है कि फादर जोसेफ थेक्कुमकट्टिल और फादर सुबिन थेक्कुडाठु बिशप के लिए वर्तमान भूमिका में होंगे.

और पढ़ें: आरोपी बिशप मुलक्कल को शर्तों के साथ केरल हाई कोर्ट ने दी जमानत

Advertisment

पत्र में उन्होंने लिखा था, 'जैसा कि आप मेरे खिलाफ लगे आरोपों के जांच के बारे में मीडिया से जाने और मेरे खिलाफ पुलिस रिपोर्ट में जो प्रमाण हैं उसमें विरोधाभास हैं. मैं आप सबसे निवेदन करता हूं कि आप मेरे लिए और कथित पीड़िता और उनके समर्थकों के लिए प्रार्थना करें ताकि ईश्वरीय हस्तक्षेप से सत्य सामने आ सकेगा.'

और पढ़ें: आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने अग्रिम जमानत के लिए याचिका दायर की

वेटिकन ने गठित की थी जांच समिति

Advertisment

जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ वेटिकन ने भी पिछले महीने एक सदस्ययी जांच समिति गठित की थी. वेटिकन रोमन कैथोलिक चर्च में प्रशासनिक रूप से सबसे ऊपर का पद है. भारत से चर्च के एक प्रतिनिधित्व ने कहा था कि बिशप के खिलाफ रेप के आरोप पर वेटिकन चर्चा करने वाला है.

Source : News Nation Bureau

Father Kuriakose Kattuthara kerala nun rape case
Advertisment
Advertisment