Advertisment

ऐसे काम करता है आरोग्य सेतु एप, कोरोना मरीज देखते ही बजने लगेगा मोबाइल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए मंगलवार को जिस आरोग्य सेतु एप को अपने मोबाइल में इंस्टाल करने को कहा था वह आपको कोरोना संक्रमण से बचा सकता है.

author-image
Yogendra Mishra
New Update
Arogya setu app

आरोग्य सेतु एप।( Photo Credit : फाइल फोटो।)

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए मंगलवार को जिस आरोग्य सेतु एप को अपने मोबाइल में इंस्टाल करने को कहा था वह आपको कोरोना संक्रमण से बचा सकता है. इस एप की खआसियत ये है कि यदि आप भीड़ वाली जगह पर हैं और आसपास कोई कोरोना संक्रमित या लक्षण वाला व्यक्ति है तो आपका मोबाइल बचने लगेगा. जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके पास के इलाके में किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण हैं.

दस दिन पहले मिले व्यक्ति का भी करेगा अलर्ट

आरोग्य सेतु एप सिर्फ इतना ही नहीं करता. बल्कि अगर आप किसी व्यक्ति से 10 दिन पहले भी मिले थे और अब उसमें कोरोना के लक्षण आ गए हैं तो यह एप आपको बता देगा कि उस दिन उस रंग की शर्ट वाला व्यक्ति रेड जोन में है. यही नहीं, यह आपको हॉटस्पॉट इलाकों की भी जानकारी देगा ताकि आप रास्ता बदल कर सुरक्षित निकल सकें.

ऐसे काम करता है 'Arogya Setu App'

एप को आप प्ले स्टोर से एंड्रायड मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं. एप इंस्टाल करने के साथ ही वह आपसे खांसी, सर्दी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, ट्रैवल हिस्ट्री आदि की जानकारी लेता है. इसके साथ ही यह आपसे हमेशा ब्लू टूथ और लोकेशन ऑन रखने को कहता है. ऐसा करने पर जब आप किसी भीड़ईड़ वाली जगह पर जाते हैं तो ब्लू टूथ के माध्यम से आसपास के मोबाइल से संदेश लेता-देता रहता है.

कोरोना पॉजिटिव होने पर ऑरेंज या यलो हो जाएगा रंग

यदि आपके अलावा आसपास के सभी लोग ग्रीन जोन के हैं सब सामान्य रहेगा. यदि कोई कोरोना पॉजिटिव होगा तो इसका रंग तुरंत ऑरेंज या पीला हो जाएगा. जिससे आप अलर्ट हो जाएं. साथ ही यह आपके आस-पास संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों की जानकारी दी जाएगी.

corona virus news Corona Virus Lockdown Arogya Setu App
Advertisment
Advertisment